India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मेघालय सरकार ने बनाई फ्रूट वाइन को बढ़ावा देने की योजना, कहा- राज्य के लिए है ये एक मजबूत कदम

09:23 AM Sep 15, 2023 IST
Advertisement
मेघालय की राज्य सरकार अपने राज्य में संपन्न- पारिस्थितिक तंत्र को बढ़ावा देने के लिए कई अनेक कदम उठा रही है साथ ही नीतियां भी बना रही है जो राज्य में पर्यटन कृषि उद्यमिता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देंगी। जी हां मेघालय सरकार ने कहा है कि वह इस वक्त फल वाइन उद्योग को बढ़ावा देना चाहती है , जिसके लिए कई योजनाएं बना रही है। उन्होंने कहा कि एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत नीति बनाई गई है जो स्थानीय फल वाइन निर्माताओं को बढ़ावा देने के माध्यम से पर्यटन, कृषि, उद्यमिता और रोजगार सृजन को जोड़ती है। 
कहाँ से आया फ्रूट वाइन को बढ़ावा देना का विचार ?
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने राज्य में फल वाइन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक योजना बनाई है। बता दें की शिलांग के मावडियांगडियांग में नॉर्थ ईस्ट वाइन इनक्यूबेशन सेंटर के शुभारंभ पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने उस पल को याद किया जब उन्हें बीयर की बोतल पर एक सरल, हस्तनिर्मित लेबल के साथ घर का बना अनानास वाइन मिला, जिससे पेशेवर वाइनमेकिंग को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीति तैयार करने का विचार आया। और पैकेजिंग “अप्रभावी पैकेजिंग के बावजूद, अंदर की वाइन असाधारण थी। चर्चाओं और टिप्पणियों के साथ इस अनुभव से यह एहसास हुआ कि मेघालय में फल वाइन उद्योग में अपार संभावनाएं हैं,
राज्य में तरक्की के लिए वाइन उद्योग को बढ़ावा देना चाहती है-मेघायल सरकार 
मुख्यमंत्री ने स्थानीय फल वाइन निर्माताओं के लिए एक उचित प्रणाली, नीति और समर्थन संरचना स्थापित करने के महत्व पर जानकारी दी है, जहां उन्होंने उद्योग को बढ़ावा देने के लिए व्यापक ढांचे पर ध्यान देने के लिए कहा है।  उनका कहना है की इस पहल को शुरू करना सिर्फ वाइन उद्योग को बढ़ावा देना नहीं है  बल्कि राज्य में किसानों, पर्यटकों और उद्यमियों को लाभ पहुंचाना भी है।
Advertisement
Next Article