India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mumbai: पांचवें चरण में सबसे पहले 543 वरिष्ठ नागरिकों और 9 दिव्यांगों ने ड़ाला घर से वोट

12:46 PM May 16, 2024 IST
Advertisement

Mumbai: बुजुर्ग लोगों और विकलांग व्यक्तियों के लिए अपनी तरह की पहली घरेलू मतदान सुविधा मुंबई के दो निर्वाचन क्षेत्रों में शुरू हुई। मुंबई दक्षिण और मुंबई दक्षिण मध्य निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 543 वरिष्ठ नागरिकों और नौ अलग-अलग विकलांग लोगों या विकलांग व्यक्तियों (PWD) ने 14 और 15 मई को पांचवें चरण के लिए घर से वोट डाला। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय यादव के अनुसार, ''भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग मतदाताओं को पहली बार डाक मतदान दल द्वारा डाक मतपत्र के माध्यम से घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की है। मुंबई-मुंबई दक्षिण और मुंबई दक्षिण मध्य दोनों लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग शुरू हो गई है, अब तक 543 वरिष्ठ नागरिकों और नौ दिव्यांग या विकलांग मतदाताओं ने होम वोटिंग के माध्यम से अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया है।

महाराष्ट्र में 20 मई को मतदान

महाराष्ट्र में 20 मई को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान होना है। पांचवें चरण में जो निर्वाचन क्षेत्र चल रहे चुनाव का हिस्सा होंगे उनमें शामिल हैं- धुले, डिंडोरी, नासिक, कल्याण, पालघर, भिवंडी, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण -सेंट्रल, और मुंबई साउथ। मुंबई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में एक ही पार्टी के दो गुटों के बीच तीव्र लड़ाई, सेना बनाम सेना की लड़ाई देखने को मिलने वाली है।

अरविंद सावंत ने पिछले दो चुनावों में जीती सीट

महा विकास अघाड़ी ने दो बार के सांसद और शिवसेना यूबीटी नेता अरविंद सावंत को सीट से चुना। अरविंद सावंत ने पिछले दो चुनावों में शिवसेना के बैनर तले महत्वपूर्ण सीट सफलतापूर्वक जीती है। दूसरी ओर, महायुति गठबंधन ने सीएम शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना की नेता यामिनी जाधव को मैदान में उतारा है। वह भायखला विधानसभा सीट से विधायक हैं। मुंबई दक्षिण मध्य में यूबीटी सेना के वरिष्ठ नेता अनिल देसाई का मुकाबला मौजूदा सांसद राहुल शेवाले से है जो शिवसेना-एकनाथ शिंदे गुट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article