IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

“कोविड से घबराने की जरूरत नहीं": Deputy CM DK Shivakumar

03:44 PM Dec 26, 2023 IST
Advertisement

कर्नाटक में कोविड के जेएन.1 सब-वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच, Deputy CM DK Shivakumar ने जनता से न घबराने की अपील करते हुए आश्वासन दिया कि अब तक सब कुछ ठीक है।

Highlights:

उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य मंत्री राज्य में मामलों की वर्तमान स्थिति के बारे में अपडेट देंगे। “कोविड से घबराने की जरूरत नहीं है। अब सब कुछ ठीक है। हमारे स्वास्थ्य मंत्री अपडेट करेंगे, ”शिवकुमार ने कहा। इससे पहले दिन में, बेंगलुरु में स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडुराव की अध्यक्षता में सीओवीआईडी ​​एहतियाती उपायों को संबोधित करने के लिए एक कैबिनेट उप-समिति की बैठक हुई। उप-समिति में समाज कल्याण मंत्री एचसी महादेवप्पा, स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त रणदीप, टीएसी समिति के अध्यक्ष रवि, एनएचएम के एमडी नवीन भट्ट और स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों के अधिकारी शामिल थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में मौजूदा महामारी से निपटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर चर्चा की गई।

25 दिसंबर तक देश में JN.1 वैरिएंट के कुल 69 मामले सामने आए हैं। 69 में से 34 मामले कर्नाटक से हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जेएन.1 चिंता का नहीं बल्कि रुचि का एक प्रकार है। उन्होंने लोगों से उचित एहतियाती कदम उठाकर सतर्क रहने का आग्रह किया। भारत SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि वर्तमान में सबवेरिएंट के खिलाफ टीके की किसी अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता नहीं है। “मैं कहूंगा कि रोकथाम उन सभी के लिए आवश्यक है जो 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, जिन्हें सह-रुग्णताएं होने की संभावना है और जो ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो हमारी प्रतिरक्षा को दबाते हैं, जैसे कैंसर के रोगी। यदि उन्होंने अब तक एहतियात नहीं बरती है तो उन्हें एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है; अन्यथा, किसी अतिरिक्त खुराक की कोई आवश्यकता नहीं है, ”उन्होंने एएनआई को बताया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article