India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नदियों पर किसी राज्य का स्वामित्व नहीं : DMK नेता

03:02 PM Oct 11, 2023 IST
Advertisement

प्रकृति के द्वारा दिए गए उपहार पर किसी भी एक व्यक्ति या समहू का अधिकार नहीं होता है। कुछ समय के लिए व्यक्ति प्रकृति के संसाधनों पर रोक लगा कर सोचने लगता है उसने उस पर अपना कब्ज़ा पा लिया है परन्तु जब कुदरत का कहर बरसता है तो भौगोलिक दृश्य भी बदल जाता है। कावेरी नदी जल विवाद बहुत पुराना जिसे लेकर सभी सरकारे अपने - अपने अलग दावे करते आई है लेकिन इसका ठोस हल जमीनी स्तर पर अभी भी नहीं मिला।

डीएमके और कांग्रेस के बीच विभाजन

कावेरी जल मुद्दे पर तमिलनाडु में विरोध के बीच, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता टीकेएस एलंगोवन ने कहा है कि कर्नाटक को पानी छोड़ना होगा क्योंकि नदियों का स्वामित्व किसी राज्य के पास नहीं हो सकता है। एलंगोवन ने कहा, "उन्हें (कर्नाटक को) पानी छोड़ना होगा। नदियों पर किसी राज्य का स्वामित्व नहीं हो सकता। उन्हें पानी उपलब्ध कराना होगा। यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमत समझौता है कि निचली तटवर्ती भूमि को पानी देने से इनकार नहीं किया जा सकता है। भाजपा ऐसा करना चाहती है।" डीएमके और कांग्रेस के बीच विभाजन पैदा करें। यह दो राज्यों के बीच का मामला है। वे इस मुद्दे को दो राजनीतिक दलों के बीच बदलना चाहते हैं। केंद्रीय जल आयोग को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पानी छोड़ें।

तमिलनाडु में प्रधान डाकघर के सामने विरोध प्रदर्शन

इस बीच, कावेरी डेल्टा संरक्षण आंदोलन ने कर्नाटक सरकार से कावेरी जल छोड़ने की मांग को लेकर तमिलनाडु में प्रधान डाकघर के सामने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी केंद्र सरकार से कावेरी जल मुद्दे पर दोनों दक्षिणी राज्यों के बीच चल रहे मामले में हस्तक्षेप करने की मांग कर रहे हैं। विभिन्न किसान संघों के 300 से अधिक कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। उन्होंने कर्नाटक से पानी छोड़े जाने की मांग करते हुए नारे लगाये। इससे पहले आज, कर्नाटक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के तौर पर बुधवार सुबह नागपट्टिनम जिले में लगभग 12,000 दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए।

कन्नड़ समर्थक संगठन ने विरोध प्रदर्शन

कर्नाटक में, प्रो-कन्नड़ कार्यकर्ता वटल नागराज और अन्य प्रो-कन्नड़ संगठन ने कावेरी प्राधिकरण के उस फैसले का विरोध किया, जिसमें कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए नदी का पानी छोड़ने के लिए कहा गया था। बेंगलुरु में राजभवन के बाहर कन्नड़ समर्थक संगठन ने विरोध प्रदर्शन किया। कर्नाटक रक्षिना वेदिके तमिलनाडु को छोड़े जा रहे कावेरी जल पर तत्काल रोक लगाने की मांग कर रहा है।
कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के अनुसार कर्नाटक तमिलनाडु को 3000 क्यूसेक कावेरी जल जारी कर रहा है। यह आदेश 15 अक्टूबर तक लागू है जब प्राधिकरण की दोबारा बैठक होगी।

Advertisement
Next Article