IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rahul Gandhi: आदिवासियों को वनों तक ही सीमित रखना चाहती है भाजपा

02:37 PM Jan 19, 2024 IST
Advertisement

कांग्रेस नेता Rahul Gandhi ने शुक्रवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का इरादा आदिवासी लोगों को जंगलों में रखना और उन्हें शिक्षा और अन्य संभावनाओं से वंचित करना है। अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान राहुल ने दूसरे दिन असम में पहली सार्वजनिक बैठक में दावा किया कि कांग्रेस संसाधनों पर 'आदिवासियों' के अधिकारों को मूल निवासियों के रूप में स्वीकार करती है।

Highlights:

कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी ने आगे कहा की ‘‘ हम आपको आदिवासी कहते हैं जिसका अर्थ है आदि काल से रहने वाले। भाजपा आपको वनवासी कहती है जिसका अर्थ है वन में रहने वाले लोग।’’ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा आदिवासियों को वनों तक ही सीमित करना चाहती है और उनके बच्चों को स्कूल तथा विश्वविद्यालय जा कर शिक्षा ग्रहण करने, अंग्रेजी सीखने एवं कारोबार करने के अवसरों से वंचित करना चाहती है। राज्य में भाजपा नीत गठबंधन सरकार है। राहुल ने द्वीपीय जिले माजुली में आदिवासियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ हम चाहते हैं कि जो आपका है उसे आपको लौटाया जाना चाहिए। आपका जल, भूमि, वन आपका ही रहना चाहिए ।’’ उन्होंने दावा किया कि भाजपा सरकार देशभर में आदिवासियों की जमीनों को ‘‘हथिया रही है।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ आप सब जानते हैं कि आपके साथ क्या हो रहा है। आपकी जमीनें हथियाई जा रही हैं, आपका इतिहास मिटाया जा रहा है और पूरे देश में ऐसा हो रहा है।’’ राहुल ने कहा कि 2022-23 में कन्याकुमारी से कश्मीर तक की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सफल रही थी और इससे ही लोगों ने पूर्व से पश्चिम तक इसी प्रकार की यात्रा निकालने की अपील की थी। उनका कहना था की, ‘‘ इसीलिए हमने मणिपुर से मुंबई तक यह यात्रा निकाली।’’ राहुल ने कहा कि यह भाजपा के साथ विचारधारा की लड़ाई है। भाजपा पे आरोप लगते हुए राहुल गाँधी ने कहा,‘‘ हमने मणिपुर से शुरुआत की। भाजपा ने मणिपुर जला के रख दिया है। वहां कई माह से गृह युद्ध जैसे हालात हैं और लोग एकदूसरे की हत्या कर रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री एक बार भी वहां नहीं गए। नगालैंड में प्रधानमंत्री ने नौ वर्ष पहले एक समझौते का वादा किया था लेकिन उसे पूरा नहीं किया। यहां (असम) मुख्यमंत्री सबसे भ्रष्ट हैं।’’

राहुल ने यह संबोधन अपनी कार से ही दिया। इसके बाद वह पारंपरिक परिधान धोती पहन कर प्रमुख वैष्णव स्थल श्री श्री औनियाती सत्र गए और धार्मिक स्थल के प्रमुख से बातचीत की। राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस की 6,713 किलोमीटर की यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई थी और यह 20 या 21 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। यात्रा का असम चरण बृहस्पतिवार को प्रारंभ हुआ था और 25 जनवरी तक जारी रहेगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article