India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शिवकाशी : पटाखा फैक्ट्रियों विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 13 , सीएम ने की मृतकों के परिवारों को 3 लाख रुपये सहायता देने की घोषणा

11:02 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

ये मामला तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले का है जहां पटाखा मैन्युफैक्चरिंग हब शिवकाशी में मंगलवार को दो अलग-अलग पटाखा फैक्ट्रियों विस्फोट हो गया है। वही , इस विस्फोट में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है।
शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट
बता दे कि दिवाली नजदीक आने के साथ, शिवकाशी में पटाखा यूनिटें व्यस्त हैं और तेज बिक्री दर्ज कर रही हैं। इसको लेकर पुलिस का कहना है कि एक विस्फोट पटाखा दुकान में और दूसरा पटाखा फैक्ट्री में हुआ। पहला पुडुपट्टी में कनिशर फायरवर्क्स में, जबकि दूसरा विस्फोट किचनायकनपट्टी में आर्य फायरवर्क्स फैक्ट्री में हुआ।
साथ ही ये बताया जा रहा है कि पटाखा यूनिटों में लगी आग को बुझाने में पुलिस और अग्निशमन कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
दुर्घटना तब हुई जब पटाखों के नमूने का परीक्षण जा रहा था
पुलिस सूत्रों का कहना है कि यह दुर्घटना तब हुई जब पटाखों के नमूने का परीक्षण किया गया क्योंकि पिछले कुछ दिनों के दौरान शिवकाशी इलाके में बारिश के मौसम के कारण वे ठीक से सूखे नहीं थे। किचनायकनपट्टी में हुए हादसे में मारे गए लोगों में से एक की पहचान वेम्बू के रूप में हुई।
अन्य मृतकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है
पुलिस ने बताया कि अन्य मृतकों की पहचान ज्ञात नहीं है। उनकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है।
विरुधुनगर पुलिस अधिकारियों ने मीडियाकर्मियों पत्रकारों को बताया कि विस्फोटों के मद्देनजर, कुछ कार्यकर्ता भाग गए थे और इसलिए शवों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है।
यूनिट के फोरमैन गुरुमूर्ति को किया गिरफ्तार
बता दे कि श्रीविल्लिपुथुर सरकारी हॉस्पिटल में कई लोग भर्ती हैं। पुलिस ने यूनिट के फोरमैन गुरुमूर्ति को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि यूनिट के मालिक फरार मुथुविजन की तलाश जारी है।
सीएम स्टालिन ने मृतकों के परिवारों को 3 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की
वही , तमिलनाडु सीएम एमके. स्टालिन ने मृतकों के परिवारों को 3 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की भी है। और घायलों के लिए 1 लाख रुपये की राशि की भी घोषणा की।
5 अलग-अलग घटनाओं में 30 लोगों की मौत
आपको बता दे कि एक सप्ताह पहले शिवकाशी में एक पटाखा इकाई में विस्फोट में 7 लोगों की मौत हो गयी थी। वही ,पिछले 15 दिनों में पटाखा विस्फोट की 5 अलग-अलग घटनाओं में 30 लोगों की जान चली गई है।
बता दे कि शिवकाशी को भारत की पटाखा राजधानी के रूप में जाना जाता है, जिसका वार्षिक कारोबार लगभग 6,000 करोड़ रुपये है।

Advertisement
Next Article