India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPI in France: भारतीय अब पेरिस में एफिल टॉवर के लिए UPI के जरिए खरीद सकते हैं टिकट

08:36 PM Feb 02, 2024 IST
Advertisement

UPI in France: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के मुताबिक, देश का लोकप्रिय यूपीआई अब फ्रांस में भी शुरू हो गया है। दरअसल, इसकी शुरुआत पेरिस के प्रसिद्ध एफिल टॉवर से हो रही है, जो फ्रांस में यूपीआई स्वीकारने वाला पहला व्यापारी बन गया है। वहीं, उम्मीद जताया जा रहा है कि जल्द से जल्द पर्यटन और खुदरा क्षेत्र के अन्य व्यापारियों को भी यूपीआई से जोड़ा जाएगा। इसके लिए लगातार काम जारी है।

Highlights:

 

भारतीय पर्यटक यूपीआई की मदद से ऑनलाइन कर सकेंगे भुगतान

बता दें कि भारतीय पर्यटक यूपीआई से जुड़े ऐप्स का उपयोग करके आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। उन्हें बस व्यापारी की वेबसाइट पर बने क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद भुगतान शुरू हो जाएगा। यूपीआई को फ्रांस में उपलब्ध कराने के लिए NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने फ्रांस की कंपनी लाइरा (Lyra) के साथ साझेदारी की है। यह कंपनी ई-कॉमर्स और निकटता भुगतान सेवाएं प्रदान करती है।

यूपीआई भुगतान की शुरुआत एफिल टॉवर से होगी

इस घोषणा को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर पेरिस में भारतीय दूतावास द्वारा किया गया. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान घोषणा की थी कि यूपीआई भुगतान की शुरुआत एफिल टॉवर से होगी।

यह खबर भारतीय पर्यटकों के लिए बड़ी राहत की बात है। अब उन्हें फ्रांस में घूमने के दौरान विदेशी मुद्रा बदलने या कैश ले जाने की झंझट नहीं रहेगी। पर्यटक पूपीआई के जरिए किसी भी चीज की भुगतान कर सकते हैं।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article