India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarakhand Weather: देहरादून, टिहरी, नैनीताल में कल स्कूल बंद रहेंगे, भारी बारिश के चलते फैसला

12:53 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

उत्तराखंड में भारी बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। राजधानी देहरादून में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसे देखते हुए देहरादून के 12वीं तक के स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बाद शासन ने 7 जिलों के डीएम को एडवाइजरी भेज दी है. टिहरी, पौड़ी, देहरादून, चंपावत, नैनीताल,हरिद्वार, उधम सिंह नगर में रेड अलर्ट है। इधर, देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और टिहरी में 31 जुलाई को सभी स्‍कूलों को छात्रों के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को कुछ जिलों में भारी से अत्‍यंत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। जिसे देखते हुए नैनीताल डीएम वंदना सिंह सहित अन्‍य ने जिले के कक्षा 1 से लेकर 12 वीं तक के सभी सरकारी, अर्द्ध सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित किया है।

देहरादून डीएम के आदेश के अनुसार, मौसम विभाग ने 31जुलाई को जनपद देहरादून में भारी वर्षा एवं कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के तीव्र से अति तीव्र का रेड अलर्ट जारी किया है। जनपद के कई हिस्सों में जल भराव औऱ भूस्खलन हो सकात है जिससे सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले बच्चों को हो सकती है। इसे देखते हुए 31 जुलाई को 1 से 12वीं तक के स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

सरकारी आदेश में आपदा कंट्रोल विभाग, सभी सरकारी मशीनरी, पुलिस और वन विभाग की टीम को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि अफसर और कर्मचारी अलर्ट रहें और जहां जरूरत हो; वहां तुरंत मदद करें. सरकारी अफसरों से कहा गया है कि वे अपने साथ टार्च, बरसाती, छाता, हैलमेट और अन्‍य उपकरण साथ रखें। लोगों के फंसे होने की स्थिति में खाने-पीने की सामग्री और मेडिकल की व्‍यवस्‍था करें। हाई अलर्ट के समय किसी भी अधिकारी और कर्मचारी के फोन और मोबाइल स्विच आफ नहीं होंगे। आपदा की सूचना कंट्रोल रूम के फोन नंबर 0135 2710335, 2664314, 2664315, 2664316 और टोल फ्री नंबर 1070, 9058441404 और 8218867005 पर तत्‍काल दें।

Advertisement
Next Article