India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कर्नाटक और तमिलनाडु में जल विवाद को लेकर जुबानी जंग जारी

07:14 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच जल विवाद बहुत दिनों से जिसे लेकर आये दिन दोनों राज्यों से बयानबाजी होती रही है लेकिन कोई ठोस समाधान नहीं मिल पाता जिससे हर साल विवाद उत्त्पन ना हो।  कर्नाटक में कावेरी जल विवाद पर सर्वदलीय बैठक के दौरान ,  डीएमके नेता प्रवक्ता टीकेएस  एलंगोवन ने बुधवार को कहा कि पड़ोसी राज्य के पास तमिलनाडु को पानी देने से इनकार करने का कोई अधिकार नहीं है।
राज्य पूरा पानी नहीं मांग रहा 
द्रमुक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य पूरा पानी नहीं मांग रहा है बल्कि समझौते के मुताबिक सिर्फ अपना हिस्सा मांग रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, किसी भी नदी या पानी को निचले राज्य या क्षेत्रों को देने से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है जिसे हर जगह स्वीकार किया जाता है। हम पूरा पानी नहीं मांग रहे हैं… हम केवल समझौते के अनुसार पानी साझा करना चाहते हैं और यह कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण का कर्तव्य है कि वह यह सुनिश्चित करे कि पानी की उपलब्धता के आधार पर पुडुचेरी, तमिलनाडु जैसे विभिन्न राज्यों के बीच पानी का बंटवारा हो । उन्होंने कहा, “उन्हें (कर्नाटक सरकार) सहमत होना होगा कि वे इससे इनकार नहीं कर सकते…उनके पास ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है।
कोर्ट के आदेश के अनुसार पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं
इस बीच, सर्वदलीय बैठक के बाद बुधवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार राज्य अपने पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं है। सिद्धारमैया ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “पिछले 100 वर्षों की तुलना में हमें अगस्त में बारिश की भारी कमी का सामना करना पड़ा है। हमारे पास पानी नहीं है, इसलिए हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं हैं। कावेरी जल विवाद पर सर्वदलीय बैठक.कावेरी जल विनियमन समिति द्वारा राज्य सरकार को अगले 15 दिनों में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिए जाने के बाद अगली कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई गई थी।
 केवल 33.7 टीएमसी पानी ही छोड़ सके
राज्य में पानी की कमी के बारे में विस्तार से बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “33.7 टीएमसी पानी पहले ही छोड़ा जा चुका है। हमने 99 टीएमसी से अधिक पानी छोड़ा होगा। चूंकि हमारे पास पानी नहीं है इसलिए हम केवल 33.7 टीएमसी पानी ही छोड़ सके। हमें इसकी जरूरत है।” कर्नाटक में खड़ी फसलों को बचाने के लिए। हमें कम से कम 70 टीएमसी पानी चाहिए। पीने के लिए 33 टीएमसी और उद्योगों के लिए तीन टीएमसी पानी चाहिए। लेकिन हमारे पास केवल 53 टीएमसी पानी है। यही कारण है कि हम तमिलनाडु को पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं हैं। 
समिति के समक्ष याचिका दायर करने का निर्णय
सिद्धारमैया ने यह भी कहा कि सर्वदलीय बैठक में कावेरी जल बंटवारे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट जाने और कावेरी जल विनियमन समिति के समक्ष याचिका दायर करने का निर्णय लिया गया। हमने सर्वदलीय बैठक में निर्णय लिया है कि हम कावेरी नदी नियामक समिति के समक्ष फिर से एक आवेदन देंगे जिसमें कहा जाएगा कि हमारे पास पानी नहीं है और वास्तविक स्थिति को स्पष्ट किया जाएगा जो कर्नाटक में और तमिलनाडु में भी प्रचलित है। हमारे पास है सर्वदलीय बैठक में एक याचिका के साथ उच्चतम न्यायालय जाने का भी निर्णय लिया गया…”,।
Advertisement
Next Article