India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarakhand Global Investors Summit 2023 की तैयारियों को लेकर क्या बोले धामी?

05:44 PM Dec 07, 2023 IST
Advertisement

उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 होने जा रहा है। जिसका उद्घाटन खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस समिट में भाग लेंगे। इसको लेकर हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बात की है। उनका कहना है कि इससे युवाओं के लिए विकल्प खुलेंगे ।

    HIGHLIGHTS 

प्रधानमंत्री के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग लेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी. बयान के अनुसार प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा, ‘‘शांति से समृद्धि’’ थीम वाला यह शिखर सम्मेलन उत्तराखंड को नए निवेश गंतव्यों के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक कदम है। शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग लेंगे। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि इसमें केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ-साथ प्रमुख उद्योगपति भी भाग लेंगे।

पुष्कर सिंह धामी ने शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की

इस बीच, एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। आयोजन से पहले एक पखवाड़े से अधिक समय से देहरादून को सजाया-संवारा जा रहा है। मुख्य सड़कों का नवीनीकरण किया गया है और क्षतिग्रस्त डिवाइडरों और फुटपाथ की मरम्मत की गई है। सीएम धामी ने अधिकारियों से कहा कि शिखर सम्मेलन के आयोजन की सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए बड़ा आयोजन है।

रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता

शिखर सम्मेलन से पहले धामी ने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश भर के प्रमुख शहरों और ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम में कई रोड शो किए. उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश समझौता ज्ञापनों (एमओयू)पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। सीएम धामी ने कहा कि अब इन एमओयू को लागू करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिनमें स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article