India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

योगी सरकार रचने जा रही इतिहास, 'पेश करेगी सबसे बड़ा अनुपूरक बजट'

02:44 PM Nov 29, 2023 IST
Advertisement

Yogi government उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट आज आ रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार आज बुधवार को वित्त वर्ष 2023- 24 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। जानकारी के मुताबिक ये बजट 42000 करोड रुपए तक का हो सकता है। ये अब तक का सबसे बड़ा अनुपूरक बजट होगा। इसका जो मुख्य फोकस है वो अयोध्या पर रहने वाला है। वहीं अयोध्या के साथ-साथ औद्योगिक विकास और किसानों पर भी इसमें ध्यान दिया जाएगा।

HIGHLIGHTS 
1 योगी सरकार रचने जा रही इतिहास 
2 उत्तर प्रदेश में पेश करेगी सबसे बड़ा अनुपूरक बजट 
3 कई बड़ी योजनाओं का हो सकता है एलान 

पिछली बार अनुपूरक बजट लगभग 33500 करोड रुपए का था

Yogi government इस वित्तीय वर्ष के पहले 2022-23 का अनुपूरक बजट लगभग 33500 करोड रुपए का था, पिछली बार की अपेक्षा इस बार लगभग 8500 करोड़ रुपए से अधिक का बजट होने वाला है। आपको बता दें इस बार का मुख्य बजट भी अब तक का सबसे बड़ा बजट था। इस बार के बजट का मुख्य केंद्र बिंदु अयोध्या और तीर्थ विकास परिषदों का विकास हो सकता है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम समारोह को देखते हुए उसको भव्य बनाने के लिए इस बजट में तमाम प्रावधान किए जाएंगे। 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम के पहले और बाद में होने वाले कार्यक्रमों पर विशेष फोकस रहने वाला है।

कई बड़ी योजनाओं का हो सकता है एलान 

अयोध्या के अतिरिक्त इस बजट में सड़कों के निर्माण पर भी विशेष फोकस रहने वाला है। दिल्ली से चलकर बलिया पहुंचने वाले लोगों के लिए आगरा - लखनऊ एक्सप्रेसवे से उतरने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के बीच में काफी ट्रैफिक झेलना पड़ता है उस कारण इन दोनों के बीच में लिंक एक्सप्रेसवे बनाने का प्रावधान इस बजट में मिल सकता है। इसके साथ ही फर्रुखाबाद को गंगा एक्सप्रेसवे से जोड़ने का भी प्रस्ताव मिल सकता है। वही उत्तर प्रदेश में संचालित पांच एक्सप्रेसवे के किनारे 30 के करीब औद्योगिक गलियारों को बनाने के लिए भी राशि सरकार इस बजट में दे सकती है। इसके साथ ही बच्चों को देने के लिए टैबलेट खरीदने के लिए भी बजट इस अनुपूरक पूरे बजट में रहने वाला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article