Pak ने कबूला बालाकोट पर हुई थी सर्जीकल स्ट्राइक, अब PoK पर होगी बातचीत : राजनाथ

09:33 PM Aug 18, 2019 |
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की बालाकोट पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों को आज करारा जबाव देते हुये कहा कि पाकिस्तान भी अब यह यह कह रहा है कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाने के बाद भारत बालाकोट से भी बड़ी कार्रवाई उस पर कर सकता है। 

श्री सिंह ने हरियाणा के पंचकूला जिले के कालका विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की राज्य विधानसभा चुनावों को लेकर 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिये शुरू हुई जन आशीर्वाद यात्रा के मौके पर अपने सम्बोधन में यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि देश के भीतर ही बैठे कुछ लोग पुलवामा हमले के बाद भारत द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर की गई एयर स्ट्राईक पर सवाल उठा रहे थे। लेकिन उन्हें इस बात का जबाव अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने ही दे दिया है जो अब कह रहे हैं कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाने के बाद मोदी सरकार पाकिस्तान पर बालाकोट से भी बड़ कार्रवाई करने की योजना बना रही है। 

उन्होंने कहा कि पड़सी देश बालाकोट के बाद दूसरी बड़ी सम्भावित कार्रवाई को लेकर डरा सहमा हुआ है। उसे हमारी ताकत का एहसास हो चुका है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान से अगर अब बातचीत होगी तो सिर्फ उसके कब्जे वाले कश्मीर को लेकर ही होगी। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए वहां अनुच्छेद 370 को समाप्त कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना 56 इंच का सीना सभी को दिखा दिया है। पाकिस्तान इस कदम से बुरी तरह तिलमिला गया है और इस मामले में दूसरे देशों का दरवाजा खटखटा रहा है लेकिन जम्मू कश्मीर का पुनर्गठन भारत का अंदरूनी मामला होने के चलते उसे इन देशों से भी कोई समर्थन नहीं मिल रहा है। 

इसी बौखलाहट में पाकिस्तान अब भारत को आतंकवाद से डराने का प्रयास कर रहा है लेकिन उसके इन कुस्सित प्रयासों को कुचल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान से अब पाक अधिकृत कश्मीर को लेकर ही बातचीत होगी लेकिन वह भी इस शर्त पर कि वह भारत में आतंकवाद को बढ़वा देना बंद कर देगा। 

श्री सिंह ने कहा कि अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने के बाद अब देश में एक संविधान-एक निशान हो चुका है। जो लोग ये कहते थे जम्मू कश्मीर से इन प्रावधानों को हटाने से भारत बंट जाएगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं होगा। 

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) केवल सत्ता का सुख भोगने के लिए ऐसा कुछ नहीं करती। कश्मीर में एकदम सामान्य हैं और आने वाले दिनों में वहां जनजीवन सामान्य हो जाएगा। 

रक्षा मंत्री ने इस अवसर पर श्री खट्टर की सराहना की और कहा कि वह भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की कार्यशैली देख चुके हैं लेकिन उन्हें यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि श्री खट्टर उनसे बेहतर मुख्यमंत्री है और उनसे बेहतर काम किया है। ‘‘मैं दिल से श्री खट्टर की तारीफ करता हूँ। पहले केवल भ्रष्टाचार के चलते देश में हरियाणा की चर्चा होती थी लेकिन भाजपा सरकार के बनने के बाद यहां पर विकासात्मक कार्यों के लिए देशभर में हरियाणा की चर्चा होती है। राज्य में हजारों करोड़ रुपये का विदेशी निवेश हुआ है‘‘।

Related Stories: