पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि पड़ोसी देश अपने नाम के अर्थ के अनुरूप नहीं रहता और ‘नापाक’ हरकतों में लिप्त रहता है। 

सिंह ने यहां भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने का भी बचाव किया और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक पूर्व राज्य (जम्मू कश्मीर) देश के बाकी हिस्से से उस तरह से नहीं जुड़ा था। 

सिंह दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार रात यहां पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि सरकार कभी भी राष्ट्रीय हितों से समझौता नहीं करेगी। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘हमारा एक पड़ोसी है जिसका नाम पाकिस्तान (पाक भूमि) है लेकिन वह लगातार ‘नापाक’ कृत्य करता रहता है।’’ 

भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद पाकिस्तान ने उसके साथ राजनयिक संबंधों को कमतर कर दिया है। 

मंत्री ने अनुच्छेद 370 पर कहा कि कुछ परिस्थितियां रही होंगी जिसके चलते अनुच्छेद 370 लागू किया गया होगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पार्टी की स्थापना के बाद से ही हमने हमेशा से ही वादा किया और अपने चुनावी घोषणापत्र में भी वादा किया कि हम जब भी सत्ता में आएंगे, हम अनुच्छेद 370 को समाप्त करेंगे और जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाएंगे।’’ 

उन्होंने यहां भारतीय समुदाय से कहा कि जब भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला, सरकार ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिये। 

गत पांच अगस्त को भारत ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को मिला विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था। निर्णय पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया जतायी गई और उसने भारत के साथ राजनयिक संबंध भी कमतर कर दिये। 

सिंह ने कहा कि पहले जम्मू कश्मीर की अलग तरह की विधानसभा थी, अलग झंडा था लेकिन विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद सब समाप्त हो गया है और अब भारत एक है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम कभी भी राष्ट्रीय हित और राष्ट्रीय गौरव से किसी राजनीतिक हित की खातिर किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे क्योंकि हम राजनीति केवल सरकार बनाने के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र के लिए करते हैं।’’ 

सिंह ने कहा, ‘‘सुरक्षा बल पूर्व में भी आतंकवादियों को मारते रहे हैं लेकिन यह भारत के ही नहीं बल्कि विश्व इतिहास में पहली बार हुआ है जब 300 से 350 आतंकवादी एक बार में ही मारे गए।’’ उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया। 

इससे पहले सिंह ने सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हेंग स्वी केट से मुलाकात की। वह सेम्बवांग एयर बेस गए और रिपब्लिक आफ सिंगापुर एयरफोर्स के हेलीकाप्टर सुपर प्यूमा में उड़ान भरी। वह बुधवार को चौथे भारत..सिंगापुर रक्षा मंत्रियों की वार्ता में शामिल होंगे। 

Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Rajnath Singh,Pakistan,country