+

इमरान सरकार का ऐलान - अफगानिस्तान, ईरान सीमाओं के पास बाजार स्थापित करेगा पाक

पाकिस्तान व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की मदद करने के लिए फरवरी 2021 तक अफगानिस्तान और ईरान सीमाओं के पास तीन बाजारों की स्थापना करेगा।
इमरान सरकार का ऐलान - अफगानिस्तान, ईरान सीमाओं के पास बाजार स्थापित करेगा पाक
इस्लामाबाद: पाकिस्तान व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की मदद करने के लिए फरवरी 2021 तक अफगानिस्तान और ईरान सीमाओं के पास तीन बाजारों की स्थापना करेगा। प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यालय ने यह जानकारी दी। 
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, खान ने गुरुवार को इस्लामाबाद में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बाजारों की स्थापना को मंजूरी दी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत, कुल तीन बाजारों की स्थापना की जाएगी। बलूचिस्तान में दो और खैबर पख्तूनख्वा में एक की स्थापना होगी और स्थापना का काम पूरा होने के बाद फरवरी 2021 तक ये संचालित होने लगेंगे। 
बयान के अनुसार, अफगानिस्तान से लगी सीमा के पास कुल 12 बाजार और ईरान से लगी सीमा के पास छह बाजार स्थापित होने की उम्मीद है। इस मौके पर खान ने कहा कि ये बाजार सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर व्यापार और व्यवसाय के अवसर प्रदान करेंगे। 
उन्होंने कहा कि सीमाओं पर बाड़ लगाने से सीमा पार तस्करी पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने संबंधित विभागों को सीमा के पास के बाजारों में तैनात होने वाले कर्मचारियों और बॉर्डर क्रॉसिंग पर तैनात होने वाले अधिकारियों के प्रशिक्षण को पूरा करने का निर्देश दिया है। 
बैठक में सीमा पार से होने वाली तस्करी को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने का भी फैसला किया गया, जो अधिकारियों के अनुसार, क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। 
facebook twitter