+

बिहार में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दुर्गा पूजा पर नहीं बनेंगे पंडाल, मेलों का भी नहीं होगा आयोजन

बिहार में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस बार दुर्गापूजा पर न तो पंडाल बनाए जाएंगे और न ही मेले का आयोजन किया जाएगा।
बिहार में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दुर्गा पूजा पर नहीं बनेंगे पंडाल, मेलों का भी नहीं होगा आयोजन
बिहार में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। यहा रोजाना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी है। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस बार दुर्गापूजा पर न तो पंडाल बनाए जाएंगे और न ही मेले का आयोजन किया जाएगा। 
गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 एवं बिहार विधानसभा चुनाव के बीच दुर्गापूजा की तिथियां पड़ रही हैं। दुर्गापूजा में बड़ी संख्या में लोग पूजा पंडाल, मंडप या मंदिर में एकत्रित होते हैं लेकिन कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन इस अवसर पर सख्ती से कराया जाना आवश्यक है। ऐसे में जिला प्रशासन सुनिश्चित करेगा कि पूजा संबंधी किसी कार्यक्रम से चुनाव आचार संहिता एवं चुनाव आयोग के किसी निर्देश का उल्लंघन न हो। 
विभाग के आदेश के अनुसार, दुर्गापूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी तौर पर घर पर ही किया जाएगा। मंदिर में पूजा पंडाल या मंडप का निर्माण किसी विशेष विषय पर नहीं किया जाएगा। इसके आसपास कोई तोरण द्वारा नहीं बनाया जाएगा। मूर्ति वाले स्थान को छोड़कर शेष भाग खुला रहेगा। सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर किसी तरह के मेला का अयोजन नहीं किया जाएगा। पूजा स्थल के आसपास खाने-पीने के स्टॉल नहीं लगाए जाएंगे।

कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 73 हजार नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 70 लाख के करीब


facebook twitter instagram