For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

ग्रामीण समृद्धि के मूल में लोगों की भागीदारी निहित : मनोज सिन्हा

08:51 PM Nov 09, 2023 IST
ग्रामीण समृद्धि के मूल में लोगों की भागीदारी निहित   मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने गुरुवार को जम्मू जिले के चाथा फार्म, सतवारी में 'बैक टू विलेज-5' कार्यक्रम में भाग लिया। एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल ने सहभागी और जन-केंद्रित शासन स्थापित करने और समावेशी विकास के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रयासों को साझा किया।

ग्रामीण समुदायों को केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश योजनाओं से लाभ मिले
एलजी सिन्हा ने कहा, "ग्रामीण समृद्धि के मूल में लोगों की भागीदारी निहित है। जे-के प्रशासन की 'बैक टू विलेज' पहल को विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं की संतृप्ति को संबोधित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए आकार दिया गया है कि ग्रामीण समुदायों को केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश योजनाओं से लाभ मिले। उन्होंने आगे दावा किया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कमजोर वर्गों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में क्रांति लाने के लिए अभूतपूर्व संसाधन उपलब्ध कराए हैं।

समृद्धि का रास्ता इसके गांवों और दूर-दराज के इलाकों से होकर गुजरना

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में, कार्यक्रमों के समय पर कार्यान्वयन और निगरानी ने गांवों के समग्र विकास के लिए एक अनूठा अवसर सुनिश्चित किया है। समाज के विभिन्न वर्गों को दशकों के भेदभाव और शोषण से मुक्त किया गया है और विकास से लाभ उठाने के अवसर प्रदान किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर के एलजी ने आगे कहा, "जम्मू-कश्मीर की प्रगति और समृद्धि का रास्ता इसके गांवों और दूर-दराज के इलाकों से होकर गुजरना है। बेहतर बुनियादी ढांचे, सुविधाओं, सार्वजनिक सेवाओं, कौशल और अवसरों को सुनिश्चित करना हमारा दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता है।" युवाओं और महिलाओं, और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में उत्पादकता में वृद्धि।"

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Deepak Kumar

View all posts

राजनीतिक पत्रकारिता के साथ मनोरंजन और क्रिकेट में भी रूचि रखता हूँ। पत्रकारिता में परास्नातक के साथ एक वर्ष का रिपोर्टिंग और एंकरिंग में डिप्लोमा है। सड़क से लेकर स्टूडियो तक का सफर आसान ना था जिसमे मुझे विशेष शो लाने के लिए भी कहा गया। लेकिन अब तो मानो कैमरे और माइक मेरे दोस्त हो गए हो...और हा में लिखता भी हूँ

Advertisement
×