पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी, जानिए आज का भाव !

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन शुक्रवार को वृद्धि का सिलसिला जारी रहा, इन चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव एक रुपये लीटर से ज्यादा की वृद्धि के साथ फिर 73 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है।

पेट्रोल शुक्रवार को दिल्ली में 35 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 34 पैसे जबकि चेन्नई में 37 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, जोकि जुलाई के बाद की सबसे तेज वृद्धि है। डीजल के दाम में भी फिर दिल्ली और कोलकाता में 28 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में रोज वृद्धि का सिलसिला जारी है। बीते सप्ताह सउदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र के दौरान सोमवार को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली। इसके बाद हालांकि तेल के दाम में फिर नरमी आई, लेकिन शुक्रवार को फिर तेजी का रुख बना रहा। 

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.06 रुपये, 75.77 रुपये, 78.73 रुपये और 75.93 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.29 रुपये, 68.70 रुपये, 69.54 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में इन चार दिनों में पेट्रोल के दाम में 1.03 रुपये जबकि डीजल के दाम में 86 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इससे पहले पांच जुलाई को पेश आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर विशेष उत्पाद कर व सड़क उपकर में एक-एक रुपये की वृद्धि का एलान किए जाने के बाद उसके अगले ही दिन दिल्ली में पेट्रोल का भाव 2.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी वायदे में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 64.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। एंजेल ब्रोकिंग में एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के विशेषज्ञ व डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि सऊदी अरब की सरकारी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के संयंत्रों पर पिछले सप्ताह हुए हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है, जिससे तेल के भाव को सपोर्ट मिल रहा है। 

Tags : पटना,Patna,सुशील कुमार,Punjab Kesari,stunning,forgery,Millionaire,mask company ,Delhi,increase,Kolkata,Chennai,Mumbai