+

पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन स्थिर, बीते सप्ताह कच्चा तेल भी टूटा

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार तीसरे दिन स्थिरता बनी रही। राहत की बात यह है कि बीते सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई।
पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन स्थिर, बीते सप्ताह कच्चा तेल भी टूटा
पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार तीसरे दिन स्थिरता बनी रही। राहत की बात यह है कि बीते सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम पर निर्भर करती है क्योंकि भारत तेल की अपनी जरूरत का अधिकांश हिस्सा आयात करता है। देश की राजधानी दिल्ली में समेत कुछ अन्य शहरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचाई पर है।
जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल में नरमी से देश की उपभोक्ताओं के लिए पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिल सकती है। हालांकि पेट्रोल और डीजल के दाम घटने के आसार कम हैं, लेकिन वृद्धि पर लगाम लग गई है, यह भी एक बड़ी राहत है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें रविवार को क्रमश: 84.70 रुपये, 86.15 रुपये, 91.32 रुपये और 87.40 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी रहीं।
बता दें कि पेट्रोल का भाव दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में रिकॉर्ड उंचे स्तर पर है जबकि मुंबई में रिकॉर्ड स्तर के करीब है।डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.88 रुपये, 78.47 रुपये, 81.60 रुपये और 80.19 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं।
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का मार्च डिलीवरी अनुबंध बीते सत्र में 2.80 फीसदी की गिरावट के साथ 54.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि सप्ताह के दौरान भाव 57 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का फरवरी अनुबंध 2.82 फीसदी की गिरावट के साथ 52.06 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।
facebook twitter instagram