+

पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी, IG ने बताया किस तरह नाकाम हुई साजिश

पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी, IG ने बताया किस तरह नाकाम हुई साजिश
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। सुरक्षाबलों ने एक गाड़ी में भारी मात्रा में विस्फोटक (IED) बरामद किया। जिसे बाद में सुरक्षाबलों द्वारा डिफ्यूज़ कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक इस हमले के जरिए सुरक्षाबलों को निशाना बनाए जाने की साजिश थी।
पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर) विजय कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलवामा जिले की पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सेना की सजगता और समय पर की गई कार्रवाई से हमले की योजना विफल हो गई। उन्होंने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने कल रात करीब 21.30 बजे राजपोरा के समीप संयुक्त जांच चौकी स्थापित की थी।
इसी दौरान सुरक्षा बलों ने एक वाहन को रुकने का संकेत दिया, तभी वाहन चालक ने गोलियां चलाई। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने भी गोलियां चलायी। इस बीच वाहन चालक जांच चौकी से कुछ दूर वाहन को छोड़कर अंधेरे का फायदा उठाते हुए भाग निकला। 
वाहनों की जांच में उसमें शक्तिशाली विस्फोटक रखा पाया गया जो किसी बड़े हमले की योजना के तहत ले जाया जा रहा था। मौके पर पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक को निष्क्रिय किया। प्रारंभिक जांच में वाहन का नंबर फर्जी होने का खुलासा हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जरूरी तहकीकात कर रही है। 
उन्होंने आगे बताया कि हमें जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद का एक आतंकवादी ऑपरेशन को अंजाम देने जा रहा है। इसलिए हमें संदेह है कि हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी आदिल (IED से लदी कार को ले जाने वाला) भी जैश-ए-मोहम्मद के संपर्क में है। आतंकी सुरक्षाबलों के वाहनों को निशाना बनाना चाहता था। हम बाहर से विशेषज्ञ टीमों को बुला रहे हैं। हमें संदेह है कि वाहन 40-45 किलोग्राम विस्फोटक ले जा रहा था।
facebook twitter