Chandrayaan-2 की लॉन्चिंग पर PM मोदी ने ISRO को दी बधाई, कहा-हर भारतीय के लिए गर्व का पल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई देते हुए इस पल को हर भारतीय के लिए गर्व का पल बताया है। पीएम मोदी ने चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण हमारे वैज्ञानिकों और 130 करोड़ भारतीयों के विज्ञान के नए स्तरों को निर्धारित करने के संकल्प को दर्शाता है। आज हर भारतीय को गर्व है! दिल में भारतीय, आत्मा में भारतीय! हर भारतीय को बहुत खुशी होगी यह तथ्य है कि चंद्रयान 2 पूरी तरह से स्वदेशी मिशन है। 

उन्होंने कहा, यह चंद्रमा की सुदूर संवेदन के लिए एक ऑर्बिटर होगा और चंद्र सतह के विश्लेषण के लिए लैंडर-रोवर मॉड्यूल भी होगा। पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपनी दो तस्वीरें भी साझा की, जिसमें चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को लाइव टीवी पर देख रहे हैं। उन्होंने लिखा कि ये पल 130 करोड़ लोगों के लिए गर्व करने वाला है। चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग भारत के महान वैज्ञानिकों की सफल गाथा को बताती है। 

पीएम मोदी ने लिखा कि चंद्रयान 2 की सफल लॉन्चिंग से बड़ा सभी हिंदुस्तानियों के लिए गर्व का पल क्या हो सकता है। ये इसलिए भी खास है क्योंकि ये चंद्रयान-2 चांद के उस हिस्से पर उतरेगा, जहां अब तक कोई नहीं गया है। इससे चांद के बारे में हमें नई जानकारी मिलेगी।

चंद्रयान 2 जैसे प्रयास हमारे उज्ज्वल युवाओं को विज्ञान, उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान और नवाचार की ओर प्रोत्साहित करेंगे। चंद्रयान के लिए धन्यवाद, भारत के चंद्र कार्यक्रम को पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा। चंद्रमा के बारे में हमारा मौजूदा ज्ञान काफी बढ़ाया जाएगा।


राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग पर देशवासियों को बधाई दी। और कहा हमारे वैज्ञानिक एक विशेष प्रशंसा के पात्र हैं, उनकी उपलब्धि ने देश का गौरव बढ़ाया है।
Tags : ,Modi,launch,ISRO,Indian