+

PM मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री के साथ फोन पर की बातचीत, आपसी रिश्तों को मजबूत करने का संकल्प

दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जतायी कि पिछले कुछ सालों में भारत-जापान विशेष सामरिक तथा वैश्विक भागीदारी में काफी प्रगति हुई है।
PM मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री के साथ फोन पर की बातचीत, आपसी रिश्तों को मजबूत करने का संकल्प
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से फोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने सुगा की प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी और लक्ष्यों को हासिल करने में सफलता के लिए उन्हें शुभकामना दी।
मिली जानकारी के अनुसार दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जतायी कि पिछले कुछ सालों में भारत-जापान विशेष सामरिक तथा वैश्विक भागीदारी में काफी प्रगति हुई है और उन्होंने आपसी विश्वास तथा साझा मूल्यों पर आधारित इस रिश्ते को अधिक मजबूत करने का इरादा जताया।
बता दें कि जापान में सत्तारूढ़ पार्टी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 प्राप्त हुए जबकि अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए।
आबे ने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान में मुख्य कैबिनेट सचिव और आबे के करीबी माने जाने वाले सुगा की जीत तय मानी जा रही थी क्योंकि लिबरल डेमोक्रेटस का सत्तारूढ़ गठबंधन में बहुमत है। खबरों के अनुसार सोमवार को स्थानीय प्रतिनिधियों की शुरुआती मतगणना से संकेत मिले हैं कि सुगा के पास दो अन्य दावेदारों पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा और पूर्व विदेश मंत्री फूमियो किशिदा पर भारी बढ़त थी।

तानाशाह किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या की घटना पर मांगी माफी


facebook twitter