कोरोना संकट पर पीएम मोदी ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल से फोन पर की बात, सहयोग का दिया आश्वासन

09:38 PM Jun 05, 2020 | Adesh Dubey
भारत समेत पूरी दुनियाभर इस वक्क वैश्विक महामारी के संकट से गुजर रही है। वायरस की रोकथाम के लिए तमाम देशों की सरकारें हरसंभव कोशिश कर रही हैं। इस बीच, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे को आश्वासन दिया कि भारत कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने में अफ्रीकी देश को चिकित्सकीय सहायता समेत लगातार सहयोग मुहैया कराएगा।

प्रधानमंत्री ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कागमे के नेतृत्व में संकट के प्रभावी प्रबंधन और चुनौती से निपटने में रवांडा के लोगों के दृढ़ संकल्प की सराहना की। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2018 में रवांडा की अपनी यात्रा के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में आई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। इसमें कहा गया है कि रवांडा के राष्ट्रपति ने मोदी की यात्रा के दौरान उनके द्वारा भेंट की गई 200 भारतीय गायों का जिक्र किया और कहा कि इससे रवांडा के बच्चों के लिए दूध की उपलब्धता सुधारने और किसानों की आय में बढ़ोतरी में मदद मिली है।

दोनों नेताओं ने वैश्विक महामारी के कारण उनकी स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों और अर्थव्यवस्थाओं के समक्ष पैदा हुई चुनौतियों पर चर्चा की। उन्होंने संकट से निपटने और लोगों का कुशलक्षेम सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों में उठाए गए कदमों की जानकारी भी साझा की। 

बयान में बताया गया कि उन्होंने भारत में रह रहे रवांडा के नागरिकों और रवांडा में रह रहे भारत के नागरिकों को मौजूदा संकट के बीच हरसंभव मदद मुहैया कराने पर सहमति जताई। इसमें बताया गया है, ‘‘प्रधानमंत्री ने रवांडा के राष्ट्रपति को आश्वासन दिया कि भारत चिकित्सकीय सहायता समेत कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों में रवांडा की लगातार मदद करेगा।’’ मोदी ने मौजूदा संकट के बीच रवांडा के लेागों के अच्छे स्वास्थ्य एवं कल्याण की कामना की।