+

18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण को लेकर एक्शन में केंद्र, वैक्सीन निर्माताओं से वर्चुअली मुलाकात करेंगे PM

एक मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन की घोषणा करने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैक्सीन निमार्ताओं से मुलाकात करेंगे।
18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण को लेकर एक्शन में केंद्र, वैक्सीन निर्माताओं से वर्चुअली मुलाकात करेंगे PM
एक मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन की घोषणा करने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैक्सीन निमार्ताओं से मुलाकात करेंगे। देश और विदेश के शीर्ष दवा निर्माताओं के प्रतिनिधि और जिनके टीके को सरकार ने मंजूरी दी है वे सभी लोग 6 बजे इस बैठक में हिस्सा लेंगे।
जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) की ओर से एक प्रजंटेशन देने की संभावना है और साथ ही यह बैठक में सभी प्रतिभागियों के साथ समन्वय स्थापित करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने संभवत: बैठक को एक मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के अगले चरण की योजना पर चर्चा करने के लिए बुलाया है, जिसमें 18 साल से ऊपर के सभी को वैक्सीन लेने की अनुमति होगी। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक के दौरान 1 मई से 18 वर्ष तक सभी को टीकाकरण की अनुमति देने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया था।
प्रधानमंत्री मोदी ने अलग-अलग बैठकों में डॉक्टरों और फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की। बता दें कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,59,170 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,53,21,089  हो गई, जिनमें से 20 लाख से अधिक लोग उपचाराधीन हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह आठ बजे के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 1,761 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,80,530 हो गई।
देश में संक्रमण के मामलों में लगातार 41वें दिन वृद्धि हुई है और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 20,31,977 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 13.26 प्रतिशत है। संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर गिरकर 85.56 प्रतिशत रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,31,08,582 हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 1.18 प्रतिशत हो गई है।
 
facebook twitter instagram