+

संसद मार्ग में यातायात जाम को लेकर पुलिस आयुक्त ने किया ट्वीट

दिल्ली पुलिस के आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय राजधानी में संसद भवन के रास्ते में रेल भवन के नजदीक यातायात जाम की समस्या की ओर यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया।
संसद मार्ग में यातायात जाम को लेकर पुलिस आयुक्त ने किया ट्वीट
दिल्ली पुलिस के आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय राजधानी में संसद भवन के रास्ते में रेल भवन के नजदीक यातायात जाम की समस्या की ओर यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया।
दिल्ली के पुलिस प्रमुख का प्रभार ग्रहण करने के बाद श्रीवास्तव ने पहली बार ट्विटर पर यातायात जाम की समस्या को उठाया है। इस बीच, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को मंगलवार को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया है।
गृह मंत्रालय (एमएचए) के आदेश के अनुसार, फिलहाल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत अस्थाना तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे। अस्थाना की नियुक्ति 31 जुलाई को उनके सेवानिवृत्त होने से कुछ दिन पहले हुई है। उनका कार्यकाल एक साल का होगा।
पुलिस आयुक्त के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘रेल भवन के पास संसद भवन के रास्ते में रोजाना भारी यातायात जाम की समस्या पैदा होती है। दिल्ली यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि उचित यातायात प्रबंधन हो सके।’’
पुलिस प्रमुख के ट्वीट के बाद विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) मुक्तेश चंदर ने संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) संजय कुमार को पत्र भेजकर सुनहरी मस्जिद गोलंबर से रेल भवन चौराहे तथा संसद की ओर यातायात जाम के बारे में बताया। पत्र के अनुसार चंदर ने कुमार और अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारियों को संसद सत्र समाप्त होने तक यातायात व्यवस्था की निगरानी करने के लिए हर रोज सुबह नौ बजे संबंधित क्षेत्र में रहने के लिए कहा ताकि सांसदों और अन्य अधिकारियों को यातायात जाम का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने संबंधित अधिकारी से घटना के बारे में रिपोर्ट देने के साथ-साथ सुधारात्मक उपाय करने को भी कहा।
यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मौजूदा निर्माण कार्य और मंगलवार सुबह रेड क्रॉस रोड पर एक बस में आई खराबी को इलाके में जाम की बड़ी वजह बताया। उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस रोड पर सीवर संबंधी कार्य चल रहा है और आधा रास्ता बंद है। यातायात संबंधी गतिविधियों के लिए सिर्फ़ आधा हिस्सा ही खुला है।
अधिकारी ने इस ओर इशारा किया कि रफी मार्ग और राजेंद्र प्रसाद मार्ग भी एक ही तरफ़ से खुले हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘मंगलवार सुबह रेड क्रॉस सड़क के शुरुआती बिंदु पर रेल भवन के निकट पुलिस ने जांच के लिए अवरोधक लगाए और वहीं दूसरी तरफ डीटीसी बस में आई खराबी से भी यातायात जाम की समस्या पैदा हो गई।’’
संसद का मानसून सत्र चलने और यहां से कुछ किलोमीटर की दूरी पर तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के विरोध मे 200 किसानों के एक समूह द्वारा जंतर-मंतर पर ‘किसान संसद’ के संचालन से नयी दिल्ली जिले में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी है। 
facebook twitter instagram