India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rajasthan में 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 29 केंद्रों पर होगी मतगणना

05:07 PM Jun 03, 2024 IST
Rajasthan
Advertisement

Rajasthan : राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों पर हुए चुनाव एवं बांसवाड़ जिले की बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु होगी। राज्य के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 29 केंद्रों पर मतगणना होगी। प्रदेश में 53 हजार 128 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान की मतगणना 235 कक्षों में होगी और पोस्टल बैलट से डाले गए मतों की गणना के लिए 62 कक्षों की व्यवस्था की गई हैं।

Highlight :

29 केंद्रों पर होगी मतगणना

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार राजस्थान में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और राज्य के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 29 केंद्रों पर मतगणना होगी। इनमें जोधपुर, नागौर, करौली- धौलपुर एवं गंगानगर लोकसभा क्षेत्र के लिए दो-दो मतगणना केंद्र, बनाये गये हैं। प्रदेश में 53 हजार 128 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान की मतगणना 235 कक्षों में होगी और पोस्टल बैलट से डाले गए मतों की गणना के लिए 62 कक्षों की व्यवस्था की गई हैं। पहले पोस्टल बैलेट मतों की गिनती की जायेगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम से डाले गये मतों की गिनती शुरु की जायेगी।

4033 राउंड में होगी मतगणना

उन्होंने बताया कि ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2713 टेबल्स और पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस से डाले गए मतों की गणना के लिए 790 टेबल्स लगाई गई हैं। सभी 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 4033 राउंड में होगी। विधानसभा क्षेत्रवार 13 से 28 राउंड की मतगणना होगी। जोधपुर लोकसभा क्षेत्र के जोधपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 13 राउंड और राजसमंद लोकसभा क्षेत्र के मेड़ता विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 28 राउंड की मतगणना होगी।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है और सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस आयुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को मतगणना केंद्र, में सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना टेबल्स के लिए करीब 3550 माइक्रो ऑब्जर्वर और 1200 से अधिक सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। काउंटिंग हॉल में संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की 360 डिग्री सीसीटीवी कैमरा या वीडियोग्राफी से दिनांक और समय की मोहर के साथ कवरेज की जाएगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article