India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi अमेरिका दौरे के लिए हुए रवाना, क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

09:12 AM Sep 21, 2024 IST
Advertisement

PM Modi US tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए, इस दौरान वह क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। साथ ही वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' को संबोधित करेंगे और प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत भी करेंगे।

Highlights

PM Modi अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) शनिवार को अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए इस दौरान वह क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे साथ ही वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी विलमिंगटन डेलावेयर में छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जिसकी मेजबानी 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने गृहनगर में कर रहे हैं।

बाइडेन करेंगे क्वाड शिखर सम्मेलन की अध्याक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य विश्व नेताओं के साथ शनिवार सुबह (स्थानीय समय) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृहनगर डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए विलमिंगटन पहुंचेंगे। बाइडेन भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं की मेज़बानी कर रहे हैं और उनके साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। आज यह पहली बार होगा जब जो बिडेन ने राष्ट्रपति के रूप में किसी विदेशी नेता को विलमिंगटन आने के लिए आमंत्रित किया है, जो प्रत्येक गणमान्य व्यक्ति के साथ उनकी निकटता को दर्शाता है।

बाइडेन ने तीनों देश के प्रधानमंत्रियों को व्हाइट हाउस में किया आमंत्रित

बाइडेन ने तीनों देश के प्रधानमंत्रियों में से प्रत्येक को आधिकारिक राजकीय यात्राओं के लिए व्हाइट हाउस में भी आमंत्रित किया है, यह सम्मान सबसे करीबी सहयोगियों के लिए आरक्षित है। यह छठी बार होगा जब सभी नेता मिलेंगे - व्यक्तिगत रूप से चौथी बार - जब से बिडेन ने 2021 में "क्वाड" को नेता स्तर पर बढ़ावा दिया है। यह शिखर सम्मेलन बिडेन का "क्वाड" का अंतिम शिखर सम्मेलन होगा, एक गठबंधन जिसे उन्होंने अपने कार्यकाल के पहले वर्ष के दौरान बढ़ाने का फैसला किया था। गृहनगर शिखर सम्मेलन के साथ, व्हाइट हाउस इंडो-पैसिफिक भागीदारों के साथ एक मजबूत गठबंधन पेश करने की उम्मीद करता है, खासकर ऐसे समय में जब चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करना बिडेन प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।


इस सप्ताहांत समूह चर्चाओं और व्यक्तिगत बातचीत दोनों के दौरान, बाइडन अपने घर को गर्व से प्रदर्शित करेंगे, जिसे उनके सहयोगी "लेक हाउस" के रूप में जानते हैं क्योंकि इसके मैदान में मानव निर्मित झील है। उन्हें अपने करियर के दौरान उनके साथ महत्वपूर्ण मील के पत्थर साझा करने की उम्मीद है, जो वहां चिह्नित किए गए हैं, जिसमें चार साल पहले उन्हें पता चला कि उन्हें राष्ट्रपति चुना गया था। मुख्य क्वाड सभा आर्कमेरे अकादमी में होगी, जो बाइडन द्वारा क्लेमोंट, डेलावेयर में भाग लिया गया निजी कैथोलिक स्कूल है।

व्हाइट हाउस में होंगे कार्यक्रम

व्हाइट हाउस ने कहा कि इसमें नेताओं के स्तर की बैठक, कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम और एक निजी रात्रिभोज शामिल होगा। स्कूल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने हाई स्कूल अल्मा मेटर, आर्कमेरे अकादमी के परिसर में ऐतिहासिक पैटियो को ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ क्वाड लीडर्स समिट का स्थल बनाने के लिए कहा।" व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडेन विशेष रूप से दो दिवसीय कार्यक्रम में "व्यक्तिगत स्पर्श" को शामिल करना चाहते थे, उन्होंने अपनी विदेश नीति के दृष्टिकोण के केंद्र में "गहरे व्यक्तिगत संबंधों" के महत्व पर जोर दिया।

भारत 2025 में करेगा शिखर सम्मेलन की मेजबानी

इस सप्ताह के अंत में जब बाइडेन अपने गृहनगर की कूटनीति की ओर मुड़ेंगे, तो व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि उनका ध्यान "उन्हें एक ऐसा स्थान और समुदाय दिखाने पर है, जिसने उनके लोक सेवक और नेता को इतना आकार दिया।" उन्होंने कहा, "यह उनके इस विश्वास का भी प्रतिबिंब है कि राजनीति की तरह विदेश नीति भी व्यक्तिगत होती है भारत अब 2025 में अगले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है, जिससे यह संभावना बढ़ गई है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, जिनकी मां भारत से आकर बसी थीं, नवंबर में निर्वाचित होने पर एक महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक वापसी करेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article