India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Quad नेताओं ने की उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा

02:41 PM Sep 22, 2024 IST
Advertisement

Quad Summit: भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपणों और परमाणु प्रोग्राम की निंदा की। उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप के 'पूर्ण' परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

Highlights

Quad नेताओं ने की North Korea के मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा

उत्तर कोरिया ने पिछले दिनों से अपने कई कारनामों से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा दिया है। इसमें प्योंगयांग द्वारा यूरेनियम एनरिचमेंट फैसिलिटी का खुलासा, हथियारों की लगातार टेस्टिंग, कठोर बयानबाजी और दक्षिण कोरिया में कचरे से भरे गुब्बारे छोड़ने जैसी गतिविधियां शामिल हैं। क्वाड(Quad) नेताओं ने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि हम उत्तर कोरिया के अस्थिर करने वाले बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपणों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों (UNSCRs) का उल्लंघन करते हुए परमाणु हथियारों की निरंतर खोज की निंदा करते हैं।

क्वाड समिट डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित

योनहाप समाचार एजेंसी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज ने शनिवार को चार देशों के चौथे व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया। इसमें उत्तर कोरिया की गतिविधियों को लेकर चिंता जाहिर की गई। क्वाड समिट डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित हुई।

UNSCR को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान

क्वाड नेताओं ने अपने बयान में कहा, हम उत्तर कोरिया से यूएनएससीआर के तहत अपने सभी दायित्वों का पालन करने, आगे उकसावे से बचने और ठोस बातचीत में शामिल होने का आग्रह करते हैं। हम प्रासंगिक यूएनएससीआर के अनुरूप कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और सभी देशों से यूएनएससीआर को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान करते हैं।''

क्वाड लीडर्स ने उत्तर कोरिया पर 'गहरी' चिंता व्यक्त की

क्वाड लीडर्स ने उत्तर कोरिया के साथ सैन्य सहयोग को बढ़ाने वाले देशों के बारे में 'गहरी' चिंता व्यक्त की। इससे पहले दिन में, बाइडेन और किशिदा ने एक अलग द्विपक्षीय बैठक की। मीटिंग में बाइडेन ने सियोल और टोक्यो के बीच संबंधों में सुधार को मान्यता दी, जो ऐतिहासिक विवादों के कारण लंबे समय से तनावपूर्ण रहे।

बाइडेन ने पीएम मोदी के साहस और दृढ़ विश्वास की भी तारीफ की

व्हाइट हाउस ने बैठक के बारे में कहा, बाइडेन ने दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को मजबूत करने में प्रधानमंत्री के साहस और दृढ़ विश्वास की भी तारीफ की, जिसकी वजह से अगस्त 2023 में ऐतिहासिक कैंप डेविड शिखर सम्मेलन में अमेरिका-जापान-आरओके त्रिपक्षीय सहयोग के एक महत्वपूर्ण नए युग की शुरुआत संभव हो सकी। बता दें आरओके यानी रिपब्लिक ऑफ कोरिया दक्षिण कोरिया का आधिकारिक नाम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article