India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttar Pradesh : लोकसभा चुनाव 2024 में मिली हार के बाद बसपा प्रमुख ने बुलाई विशेष समीक्षा बैठक

12:06 PM Jun 23, 2024 IST
BSP chief Mayawati
Advertisement

Uttar Pradesh : बसपा प्रमुख मायावती ने 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई है। बसपा कार्यालय में होने वाली इस बैठक में मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि देश में आम चुनावों में पार्टी एक भी सीट क्यों नहीं जीत पाई। और, आगामी 2027 के विधानसभा चुनावों में हालात कैसे बेहतर हो सकते हैं। रविवार को लखनऊ में बुलाई गई इस अहम बैठक में प्रदेश के सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, पार्टी के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे।

Highlight : 

बसपा कार्यालय में बैठक

बसपा कार्यालय में होने वाली इस बैठक में मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि देश में आम चुनावों में पार्टी एक भी सीट क्यों नहीं जीत पाई। इस बात पर भी चर्चा होगी कि आगामी 2027 के विधानसभा चुनावों में हालात कैसे बेहतर हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश में बसपा समन्वयकों और जिला अध्यक्षों समेत देश भर के पार्टी नेताओं और पदाधिकारियों को बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है। पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक पद से हटाए गए आकाश आनंद के भी बैठक में शामिल होने की उम्मीद है।

स्टार प्रचारकों की सूची जारी

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस, जो सपा के साथ गठबंधन में लड़ी थी और भारत ब्लॉक का हिस्सा है, ने राज्य में छह सीटें जीती हैं। सामूहिक रूप से, विपक्षी भारत ब्लॉक ने उत्तर प्रदेश में 43 सीटें जीती हैं। भारतीय जनता पार्टी, जो सपा के साथ तनावपूर्ण प्रतिस्पर्धा में फंसी थी, केवल 33 सीटें हासिल करने में सफल रही। इस प्रकार, 2019 के यूपी टैली 63 सीटों की तुलना में भारी गिरावट आई है। इससे पहले शनिवार को बसपा ने आगामी उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव के लिए 13 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। पार्टी प्रमुख मायावती और उनके भतीजे आकाश आनंद सूची में हैं।

13 जुलाई को होगी वोटों की गिनती

सूची में अन्य नामों में रामजी गौतम, सुरेश आर्य, शीशपाल सिंह, सूरजमल, शहजाद, बीआर धौनी, प्रदीप चौधरी, नाथीराम, नंद गोपाल, विनोद कुमार गौतम और हरीश चंद्र सिनोली शामिल हैं, जो बसपा के लिए प्रचार करेंगे। बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा। बद्रीनाथ सीट कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी। मंगलौर सीट बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद खाली हुई थी। वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article