India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttar Pradesh : सीएम योगी ने की बड़ी घोषणा, अयोध्या और प्रयागराज में बनेगा वीवीआईपी गेस्ट हाउस

04:55 PM Jun 21, 2024 IST
Uttar Pradesh
Advertisement

Uttar Pradesh : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या और प्रयागराज के पवित्र शहरों में गेस्ट हाउस बनाने की योजना की घोषणा की है, क्योंकि श्री राम जन्मभूमि मंदिर की स्थापना ने शहर में विशिष्ट आगंतुकों की संख्या में वृद्धि की है, जिससे सुरक्षित और आरामदायक आवास को प्राथमिकता दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को इन गेस्ट हाउस के निर्माण स्थल, लेआउट, सुविधाओं और सजावट के बारे में प्रस्तुतिकरण की समीक्षा की।

Highlight : 

सीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक

संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और राज्यपाल जैसे गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ दुनिया भर से आने वाले अन्य महत्वपूर्ण आगंतुकों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में सुरक्षा और सुविधा के उत्कृष्ट मानकों वाले गेस्ट हाउस की आवश्यकता पर जोर दिया। इसी तरह, मुख्यमंत्री ने प्रयागराज में विशिष्ट अतिथियों की मेजबानी के लिए पूरी तरह सुसज्जित गेस्ट हाउस की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, निर्देश दिया कि निर्माण प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होनी चाहिए।

अयोध्या में प्रस्तावित गेस्ट हाउस

अयोध्या में प्रस्तावित गेस्ट हाउस पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की जमीन आदर्श होगी। गेस्ट हाउस करीब साढ़े तीन एकड़ में बनेगा और इसमें वैष्णव परंपराओं को दर्शाने वाले वास्तुशिल्प तत्व होंगे। उन्होंने कहा कि भवन किसी भी स्थिति में श्री राम जन्मभूमि मंदिर से ऊंचा नहीं होना चाहिए।

प्रयागराज में प्रस्तावित गेस्ट हाउस

प्रयागराज में प्रस्तावित गेस्ट हाउस महर्षि दयानंद मार्ग पर करीब 10,300 वर्ग मीटर में बनेगा। इसमें कॉन्फ्रेंस हॉल, डाइनिंग एरिया और कैंटीन जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि वीआईपी मेहमानों के आगमन को ध्यान में रखते हुए दोनों गेस्ट हाउस में पार्किंग की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गेस्ट हाउस में ओडीओपी ब्लॉक भी होने चाहिए ताकि आगंतुक राज्य के विविध हस्तशिल्प से परिचित हो सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article