India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ayodhya की उधैला झील को विकसित करने का योगी सरकार ने तैयार किया प्लान

10:11 PM Oct 04, 2024 IST
Advertisement

Ayodhya: उत्तर प्रदेश के अयोध्या के मिल्कीपुर के उधैला झील में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों का आना जाना लगा रहता है। झील की खूबसूरती और पक्षियों को देखने के लिए पर्यटकों की यहां भीड़ लगी रहती है।

Highlights

उत्तर प्रदेश शासन से 3.81 करोड़ रुपये की स्वीकृति

इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश ईको टूरिज्म विकास बोर्ड यहां पर्यटकों के लिए तमाम तरह की सुविधाएं विकसित करने जा रहा है। इसके लिए उत्तर प्रदेश शासन से 3.81 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। इससे किड्स प्ले एरिया, घाट का निर्माण, कैंटीन, कॉटेजेज, पार्किंग, प्रवेश द्वार, गार्ड रूम, टिकट काउंटर, टीला, नेचर ट्रेल आदि का निर्माण किया जाएगा।

यूपी ईको टूरिज्म का हब है- मंत्री जयवीर सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि, यूपी ईको टूरिज्म का हब है। इसी कड़ी में अयोध्या इको पर्यटन के क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बनकर उभरेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश ईको टूरिज्म विकास बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली है। लगभग चार करोड़ धनराशि से मिल्कीपुर स्थित उधैला झील के आसपास पर्यटन सुविधाओं का विकास कराया जाएगा।

जून तक लगभग 33 करोड़ पर्यटक पहुंचे यूपी

जयवीर सिंह ने कहा कि, विश्व पर्यटन के मानचित्र पर उत्तर प्रदेश बहुत तेजी से उभर रहा है। मौजूदा वर्ष में जनवरी से जून तक लगभग 33 करोड़ पर्यटक यूपी भ्रमण पर आए थे। इसमें करीब 11 करोड़ लोगों ने अयोध्या का भ्रमण किया। पर्यटन और संस्कृति विभाग का प्रयास है कि धार्मिक-आध्यात्मिक स्थलों के साथ-साथ ईको, रूरल सहित पर्यटन के अन्य क्षेत्र को विकसित किया जाए।\

पर्यटन स्थलों के साथ पर्यटक सुविधाओं का विकास

जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में हेरिटेज और अध्यात्मिक पर्यटन के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाई गयी हैं। हमारा प्रयास है कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को एक अलग तरह का अनुभव प्राप्त हो। इसके लिए पर्यटन स्थलों के साथ पर्यटक सुविधाओं का विकास भी किया जा रहा है। पर्यटन के क्षेत्र में निवेश भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि, विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विश्व के विभिन्न मंचों पर पर्यटन विभाग पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार और रोड शो कर रहा है। राज्य सरकार पर्यटन सेक्टर में असीमित संभावनाओं को देखते हुए पर्यटक स्थलों का लगातार सौंदर्यीकरण करा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article