India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा बयान, बोले - बोले EVM में नहीं होना चाहिए नोटा का विकल्प

02:51 PM Oct 29, 2023 IST
Advertisement

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को नोटा (NOTA) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मतदान के समय जो भी नागरिक किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के इच्छुक नहीं हैं उसके लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) पर दिए गए नोटा यानी 'इनमें में से कोई नहीं' के विकल्प को खत्म कर देना चाहिए।

भी-कभी नोटा में जीत-हार के अंतर
रायपुर हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम बघेल ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कभी-कभी नोटा में जीत-हार के अंतर से ज्यादा वोट पड़ जाते हैं, जिसके कारण चुनाव परिणामों पर इसका असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि नोटा के विकल्प पर चुनाव आयोग को पुनर्विचार करना चाहिए।

चुनाव आयोग को लेना चाहिए संज्ञानः सीएम
मालूम हो कि साल 2018 के राज्य विधानसभा चुनावों में 2 लाख से अधिक मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना था। वहीं, चुनावों पर इसके प्रभाव के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए। कई बार ऐसा देखा गया है कि दो उम्मीदवारों के बीच जीत और हार के अंतर से ज्यादा वोट नोटा को मिले हैं।

उन्होंने कहा कि कई मतदाता यह सोचकर नोटा का बटन दबाते हैं कि या तो उन्हें ऊपर या नीचे वाले पर बटन दबाना है। इसलिए इसके विकल्प को बंद किया जाना चाहिए।

Advertisement
Next Article