India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google Map पर बदला देश का नाम, सर्च करने पर तिरंगे के साथ दिख रहा 'भारत'!

09:16 AM Oct 30, 2023 IST
Advertisement

हाल ही में सरकार ने देश का नाम इंडिया से 'भारत' करने का संकेत दिया। जिसके बाद से सियासत काफी तेज हो गई। हालांकि, भले ही आधिकारिक तौर पर देश का अंग्रेजी नाम India से भारत नहीं किया गया है। मगर गूगल मैप ने नए नाम को जरूर स्वीकार कर लिया है। दरअसल, इसकी वजह ये है कि अगर आप गूगल मैप के सर्च बॉक्स में भारत टाइप करेंगे, तो आपको 'दक्षिण एशिया में एक देश' लिखा हुआ के साथ तिरंगा झंडा नजर आएगा।
गूगल रिजल्ट के तौर पर इंडिया ही दिखाएगा
आपको बता दें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने अपने गूगल मैप की भाषा हिंदी की हुई है या फिर अंग्रेजी।अगर आप भारत हिंदी में लिखें या अंग्रेजी में आपको गूगल रिजल्ट के तौर पर इंडिया ही दिखाएगा। गूगल मैप ने इंडिया और भारत दोनों को ही 'दक्षिण एशिया में एक देश' के तौर पर मान्यता दी हुई है। इसलिए यूजर्स अगर भारत का आधिकारिक नक्शा गूगल मैप पर देखना चाहते हैं, तो वह अंग्रेजी या हिंदी में गूगल मैप पर भारत या इंडिया लिखकर ऐसा कर कर सकते हैं।
सर्च रिजल्ट में देश के नक्शे के साथ India लिखा हुआ दिखेगा
गूगल मैप के हिंदी वर्जन पर अगर आप भारत टाइप करते हैं। तो आपको भारत के नक्शे के साथ 'भारत' बोल्ड में लिखा हुआ दिखाई देगा। वहीं, अगर आप गूगल मैप के अंग्रेजी वर्जन में जाकर Bharat लिखते हैं, तो आपको सर्च रिजल्ट में देश के नक्शे के साथ India लिखा हुआ दिखेगा। यानी कि गूगल मैप भारत को भी इंडिया के तौर पर स्वीकार कर रहा है. जहां सरकार नाम बदलने की कवायद में जुटी है, इस बीच गूगल ने पहले ही अपना होमवर्क करना शुरू कर दिया है।
गूगल की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं
यहां गौर करने वाली बात ये है कि सिर्फ गूगल मैप्स ही नहीं, बल्कि टेक कंपनी के अन्य प्लेटफॉर्म भी पर भी अगर भारत और इंडिया लिखा जा रहा है, तो रिजल्ट एकदम सेम आ रहे हैं। यूजर्स अगर गूगल सर्च, गूगल ट्रांसलेटर, गूगल न्यूज जैसे ऐप्स पर जाकर भारत या इंडिया लिखते हैं, तो उन्हें एक जैसा ही रिजल्ट मिल रहा है। हालांकि, अभी तक गूगल की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन जल्द ही उसकी तरफ से बयान जारी किया जा सकता है।

Advertisement
Next Article