India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Exit Poll 2024 : राजस्थान के एग्जिट पोल के नतीजे में BJP दिखी आगे, कुछ सीटों पर कांग्रेस दे रही टक्कर

10:23 AM Jun 02, 2024 IST
Exit Poll 2024
Advertisement

Exit Poll 2024 :  लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे, लोकसभा चुनाव की वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल्स सामने आ गए हैं। खास बात यह है कि एनडीए अलायंस को एक बार फिर बहुमत (Exit Poll 2024) मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। बाजेपी नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को लगभगन सभी एग्जिट पोल्स ने 300 से ज्यादा सीटें दी हैं। राजस्थान की बात करें तो बीजेपी को यहां पिछले चुनाव में बंपर सीट मिली थीं लेकिन इस बार कुछ नुकसान हो सकता है। राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 में 62.10 प्रतिशत मतदान हुआ।

Highlight : 

25 सीटों पर 266 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा के सातवें यानी अंतिम चरण के मतदान खत्म होते ही लोगों की नजर केवल अलग-अलग एग्जिट पोल के नतीजों पर टकटकी लगाए बैठी है। हर गली- मोहल्ले में केवल एग्जिट पोल की चर्चा देखने को मिल रही है हालांकि चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे। अलग- अलग मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थानी लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल की जानकारी इस आर्टिकल के जरिए मिलने वाली है। राजस्थान की सभी 25 सीटों पर 266 उम्मीदवार मैदान में थे। पहले चरण में 12 सीटें और दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार

राजस्थान की सभी 25 सीटों पर 266 उम्मीदवार मैदान में थे। पहले चरण में 12 सीटें और दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनडीए को बढ़त का अनुमान लगाया जा रहा है। यहां बीजेपी को 22 कांग्रेस को 02 और अन्य को एक सीट 01 मिलने का अनुमान जताया गया है।

मीडिया रिपोर्ट ने राजस्थान में बीजेपी को 16 से 19 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस को 5 से 7 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है, जबकि एक से दो सीटें अन्य के खाते में भी जाने की संभावना बताई गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक एनडीए को 353 से 383 सीटें मिल सकती है। वहीं इंडिया गठबंधन को 152 से लेकर 182 तक सीटें मिल सकती है। इसके अलावा अटर्स के खेमें में भी 4 -12 सीटें जा सकती हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article