India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कोचीन विश्वविद्यालय में मची भगदड़ की जांच करेगा विशेषज्ञ पैनल, 4 छात्रों की हुई थी मौत

01:14 PM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

Cochin University केरल सरकार ने रविवार को कहा कि कोचीन विश्वविद्यालय में मची भगदड़ की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया जाएगा। राज्य की उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने कहा कि विशेषज्ञ पैनल भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए संदर्भ की शर्तें भी तैयार करेगा। बता दें कि शनिवार (26 नवंबर) को कोचीन विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव के दौरान भगदड़ मच गई थी, जिसमें 4 लोगों की जान चली गई और 60 से अधिक लोग घायल हुए थे।

  HIGHLIGHTS

उच्च शिक्षा विभाग से मांगी गई रिपोर्ट
Cochin University उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने यहां एक संवाददाताओं से कहा कि दुखद घटना के संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति और उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव से रिपोर्ट मांगी गई है। उन्होंने कहा कि जब ऐसे आयोजन किए जा रहे हों तो भीड़ नियंत्रण के लिए पर्याप्त तैयारी सुनिश्चित करना आयोजकों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सारी रिपोर्ट आने के बाद ही आगे कोई कार्रवाई की जाएगी।

4 छात्रों की मौत
राज्य के कानून और उद्योग मंत्री पी राजीव ने कहा कि पुलिस ने भीड़ नियंत्रण के संबंध में एर्नाकुलम के सभी सभागारों को सलाह जारी की थी, लेकिन शैक्षणिक संस्थानों को इसमें शामिल नहीं किया गया था। उन्होंने पत्रकारों को यह भी बताया कि चार मृतकों में से तीन विश्वविद्यालय के छात्र थे और चौथा बाहरी व्यक्ति था। इस बीच, कोच्चि शहर के पुलिस आयुक्त ए अकबर ने कहा कि पुलिस सहायता के लिए विश्वविद्यालय से कोई आधिकारिक मांग नहीं मिली है। पूछताछ की कार्यवाही पूरी होने के बाद, तीन छात्रों - अथुल थम्बी, एन रूफ्था और सारा थॉमस - के शवों को लोगों द्वारा श्रद्धांजलि देने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में लाया गया। मरने वाला चौथा व्यक्ति पलक्कड़ निवासी एल्विन था।

केरल के राज्यपाल समेत केंद्रीय मंत्री ने जताया शोक
छात्रों और आम जनता सहित बड़ी संख्या में लोग उस हॉल के बाहर कतार में खड़े थे जहां शव रखे गए थे। मंत्री बिंदू और राजीव, केरल के पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक और कांग्रेस सांसद हिबी ईडन भी उनके अंतिम दर्शन के लिए अन्य राजनीतिक नेताओं में मौजूद थे। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने मौतों पर शोक व्यक्त किया। केरल के राज्यपाल ने फेसबुक पोस्ट में कहा, 'कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भगदड़ में चार छात्रों की दुखद मौत के बारे में जानकर गहरा सदमा और दुख हुआ। उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना। सतीसन ने इस घटना को दिल दहला देने वाला बताया, जबकि मुरलीधरन ने कहा कि वह मौतों से स्तब्ध और दुखी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article