India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

15 नवंबर को प्रधानमंत्री Modi आदिवासियों को देने वाले हैं, '24 हजार करोड़ रुपये की सौगात'

06:08 PM Nov 13, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर पीएम पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह) विकास मिशन का शुभारंभ करेंगे।बताया जा रहा है कि यह देश की आजादी के बाद पहला ऐसा मिशन है जो पीटीवीजी (विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह) के समग्र विकास को सुनिश्चित करेगा। पीएम पीवीटीजी कुल 24 हजार करोड़ रुपये की योजना है।

11 हस्तक्षेपों के अभिसरण के माध्यम से लागू किया जाएगा

मिशन को 9 मंत्रालयों के 11 हस्तक्षेपों के अभिसरण के माध्यम से लागू किया जाएगा। उदाहरण के लिए, पीएमजीएसवाई, पीएमजीएवाई, जल जीवन मिशन आदि के तहत। केंद्रीय बजट 2023-24 में, विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए प्रधान मंत्री पीवीटीजी विकास मिशन की शुरुआत की घोषणा की गई थी।

मिशन में यह सभी मानदंड होंगे शामिल
सूत्रों ने इस मिशन की जानकारी देते हुए कहा कि दूरस्थ बस्तियों को कवर करने के लिए कुछ योजना मानदंडों में ढील दी जाएगी। इसके अलावा, पीएमजेएवाई, सिकल सेल रोग उन्मूलन, टीबी उन्मूलन, 100 प्रतिशत टीकाकरण, पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना, पीएम मातृ वंदना योजना, पीएम जन धन योजना आदि के लिए सुनिश्चित की जाएगी।"

कई बुनियादी सुविधाओं के लिए बनाया गया यह मिशन
18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 75 पीवीटीजी 22,544 गांवों (220 जिलों) में रहते हैं, जिनकी आबादी लगभग 28 लाख है। ये जनजातियां अक्सर वन क्षेत्रों में बिखरी, सुदूर और दुर्गम बस्तियों में रहती हैं और इसलिए पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता, बेहतर पहुंच, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तथा स्थायी आजीविका के अवसर जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करने के लिए एक मिशन की योजना बनाई गई है। ।

Advertisement
Next Article