India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी 12 मार्च को करेंगे राजस्थान का दौरा, पोखरण में देखेंगे 'भारत शक्ति' अभ्यास

04:33 AM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को पोखरण में त्रि-सेवा लाइव फायर और युद्धाभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के तालमेल से प्रदर्शित 'भारत शक्ति' को देखने के लिए राजस्थान का दौरा करेंगे।
'भारत शक्ति' अभ्यास
अधिकारियों ने कहा कि अभ्यास 'भारत शक्ति' में देश की शक्ति के प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो देश की आत्‍मनिर्भरता पहल पर आधारित है।
अधिकारियों ने कहा कि यह जमीन, हवा, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष डोमेन में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाले यथार्थवादी, मिलेजुले, मल्‍टी-डोमेन संचालन का अनुकरण करेगा।
स्वदेशी हथियार का प्रदर्शन
उन्होंने कहा कि अभ्यास में भाग लेने वाले प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों में टी-90 (आईएम) टैंक, धनुष और सारंग गन सिस्टम, आकाश हथियार प्रणाली, लॉजिस्टिक्स ड्रोन, रोबोटिक खच्चर, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और मानव रहित हवाई की एक श्रृंखला शामिल है। भारतीय सेना के अन्य वाहन, उन्नत जमीनी युद्ध और हवाई निगरानी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि नौसेना समुद्री ताकत और तकनीकी परिष्कार को उजागर करते हुए नौसेना एंटी-शिप मिसाइलों, स्वायत्त कार्गो ले जाने वाले हवाई वाहनों और व्यय योग्य हवाई लक्ष्यों का प्रदर्शन करेगी।
भारतीय वायुसेना हवाई संचालन में वायु श्रेष्ठता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन
अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना हवाई संचालन में वायु श्रेष्ठता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर तैनात करेगी।
उन्होंने कहा कि भारत शक्ति वैश्विक मंच पर भारत की घरेलू रक्षा क्षमताओं के लचीलेपन, नवाचार और ताकत को उजागर करती है।
अधिकारियों ने कहा कि यह कार्यक्रम भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत और परिचालन कौशल और स्वदेशी रक्षा उद्योग की सरलता और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करके रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में देश की मजबूत प्रगति का उदाहरण देता है।

Advertisement
Next Article