India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rajasthan Assembly: विधानसभा का पहला सत्र आज, प्रोटेम स्पीकर विधायकों को दिलाएंगे शपथ

11:30 AM Dec 20, 2023 IST
Rajasthan Vidhansabha
Advertisement

राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Assembly) का पहले सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। दो से तीन दिन चलने वाले इस सत्र में आज प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। राजभवन के प्रवक्ता के अनुसार, 'राज्यपाल कलराज मिश्र ने 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुलाने की स्वीकृति प्रदान की है।' वहीं विधानसभा सचिवालय द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक कल 21 दिसंबर को स्पीकर का चुनाव होगा।

199 विधायक लेंगे शपथ

प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ आज सभी 199 विधायकों को शपथ दिलाएंगे। इस बार विधानसभा चुनाव में चुनकर आए 72 विधायक पहली बार शपथ लेंगे, इनमें बीजेपी के 46, कांग्रेस के 19 और 7 विधायक निर्दलीय हैं। इनके अलावा विधानसभा में 20 महिलाएं जीत कर आईं हैं, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस की 9 और दो निर्दलीय महिला विधायक हैं। वहीं बाड़मेर के शिव विधानसभा सीटों से विधायक 26 साल के रविन्द्र भाटी सबसे कम उम्र के विधायक हैं।

मंत्रियों के बिना विधानसभा सत्र

ऐसा पहली बार हो रहा है कि पहला विधानसभा सत्र बिना मंत्रियों के होगा। भजन लाल सरकार में अभी तक मंत्रियों को शपथ नहीं दिलवाई गई है। मुख्यमंत्री भजन लाल इस सिलसिले में दो दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह से मिलने दिल्ली पहुंचे थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article