India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान में BJP की वापसी, बहुमत का आंकड़ा पार किया

11:59 AM Dec 03, 2023 IST
Advertisement

Rajasthan Election Result 2023 : भारतीय चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में आधे का आंकड़ा पार कर लिया है। राजस्थान विधानसभा में 199 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 100 है। राजस्थान में कांग्रेस पिछले कार्यकाल से सत्ता में है। इस बीच, जयपुर में पार्टी कार्यालय के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा ढोल बजाना और नृत्य करना जारी रहा क्योंकि आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों से पता चलता है कि पार्टी अब तक 199 में से 113 सीटों पर आगे चल रही है , कांग्रेस 69 सीटों पर पीछे चल रही है.

हम 135 से अधिक सीटें जीतेंगे : सीपी जोशी

जैसा कि शुरुआती रुझानों में राजस्थान में भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा, "यह बढ़त बढ़ती रहेगी। हम 135 से अधिक सीटें जीतेंगे।" इसके अलावा, भारत आदिवासी पार्टी - BHRTADVSIP दो सीटों पर, बहुजन समाज पार्टी - बसपा तीन सीटों पर और निर्दलीय सात सीटों पर आगे चल रहे हैं। बीएपी का जन्म एक दुर्जेय राष्ट्रीय राजनीतिक इकाई के उद्भव का प्रतीक है, जिसका एक स्पष्ट और अटूट मिशन है - भारत के विविध विस्तार में स्वदेशी समुदायों के अधिकारों और आकांक्षाओं को एकजुट करना और अथक प्रयास करना।

राज्य में बहुमत का आंकड़ा 100

भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) को आधिकारिक तौर पर डूंगरपुर जिले के गेंजी घाटा के गैर-विवरणित गांव में लॉन्च किया गया था।
राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे फिलहाल झालरापाटन में करीब 20 हजार वोटों से आगे चल रही हैं। दोनों पार्टियां विभिन्न स्तरों पर विजयी निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों से संपर्क कर रही हैं। टिकट नहीं मिलने के बाद भाजपा और कांग्रेस दोनों के 40 से अधिक बागियों ने राजस्थान चुनाव लड़ा। राजस्थान में 25 नवंबर को 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था। राज्य में बहुमत का आंकड़ा 100 है। करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article