दिल्ली में फिर बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर

नई दिल्ली : राजधानी में एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। शुक्रवार को हुई हल्की बारिश से राजधानी को राहत मिली थी, प्रदूषण का स्तर भी गिरकर मानक के करीब पहुंच गया था लेकिन मौसम में आए बदलाव के बाद शनिवार देर शाम से प्रदूषण स्तर फिर से बढ़ने लगा है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार नरेला, आनंद विहार, वजीरपुर, पंजाबी बाग, बवाना सहित अन्य इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। 

इन क्षेत्रों में पीएम 10 का स्तर बढ़कर 350 के करीब पहुंच गया जो दो दिन पहले 150 के करीब बना हुआ था। बोर्ड के अनुसार यदि आने वाले दिनों में बारिश नहीं होती तो इस स्तर में और बढ़ोतरी होने का अनुमान है। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 220 पर पहुंच गया है जबकि शनिवार को 115 के स्तर पर था। 

वहीं पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर बढ़कर 111 पर पहुंच गया जो शनिवार को 59 के स्तर पर था। बोर्ड की माने तो आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ने का अनुमान है। स्थानीय कारणों के अलावा पड़ोसी राज्यों से आने वाले पराली के धुएं से भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा।

ग्रीन पटाखे का फायदा, अध्ययन से चलेगा पता 
दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रीन पटाखे को लेकर चलाए गए अभियान और सख्त कदम से क्या फायदा होगा। इसे लेकर एक अध्ययन किया जा रहा है। सीपीसीबी की एक टीम दिवाली के दौरान वायु प्रदूषण की जांच करेगी। इस दौरान देखा जाएगा कि पहले के मुकाबले दिल्ली में कितना प्रदूषण बढ़ा है। बोर्ड की मानें तो ग्रीन पटाखे के इस्तेमाल और पटाखे को लेकर की गई सख्ती से अच्छे परिणाम आने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार पिछले 5 दिवाली से कम प्रदूषण हो सकता है।

प्रदूषण को लेकर सक्रिय हुआ निगम
सड़कों पर पड़े मलबे से बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने रविवार को चारों जोन में 209 क्यूबिक टन मलबा हटाया। निगम के अनुसार लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) सड़कों ने इन मलबों को नहीं हटा रहा था जिस कारण प्रदूषण बढ़ रहा था। इसे देखते हुए रविवार को कार्रवाई की गई। निगम के अधिकारियों के अनुसार प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करते हुए 302 चालान रविवार को किए गए हैं। 
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,Delhi,areas,Delhi Pollution Control Board,Wazirpur,Bawana,Punjabi Bagh,Anand Vihar,Narela