अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। ग्यारहवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आये प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को सम्मेलन से अलग बोलसोनारो के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। 

बैठक में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने के तौर- तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेता करीब चार महीने पहले जापान के ओसाका में दो दिवसीय ‘जी 20 शिखर सम्मेलन’ के दौरान मिले थे। मोदी ने तब बोलसोनारो को ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी थी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया था। 

मोदी और बोलसोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। यह चर्चा विशेष रूप से व्यापार और निवेश में सहयोग बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में कृषि और जैव ईंधन, ‘‘करीबी और बहुपक्षीय’’ रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के बारे में हुई। 

आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा यह यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा। ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिनमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। 

मोदी और बोलसोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए ‘‘सार्थक वार्ता’’ की। आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने बोलसोनारो को 2020 में होने जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। 

बयान में कहा गया, ‘‘दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इस मौके पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।’’ इस बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं। मोदी ने ब्राजील से संभावित निवेश के क्षेत्रों का उल्लेख किया जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र आदि शामिल हैं। 

बयान में कहा गया कि ब्राजील के राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए हामी भरी और प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की। 

मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के राष्ट्रपति बोलसोनारो के फैसले का स्वागत किया। बोलसोनारो जनवरी में ब्राजील के राष्ट्रपति चुने गए थे। उन्होंने पिछले महीने घोषणा की थी कि भारतीय पर्यटकों को पर्यटन या व्यवसाय के लिए ब्राजील में प्रवेश करने के लिए वीजा से छूट मिलेगी। 

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद 2016 में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे। 2017 में संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नहयान ने प्रमुख मेहमान के तौर पर देश के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया था। 

पिछले साल मेहमानों के लिहाज से ऐतिहासिक रहा जब 10 आसियान देशों के नेताओं ने मुख्य अतिथियों के तौर पर परेड का लुत्फ लिया। इस साल दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा मुख्य अतिथि थे। 
Tags : Railway Board,Punjab Kesari,हाजीपुर,Hajipur,246 Water Vending Machines ,chief guest,Brazil,celebrations,Republic Day,India,areas,Modi