राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी होंगे नए CVC और पूर्व IAS अधिकारी बिमल जुल्का बनेंगे CIC

12:53 PM Feb 19, 2020 | Yogesh Baghel
राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी अब देश के नए मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) होंगे। उनका चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम हुई चयन समिति की उच्चस्तरीय बैठक में इनकी नियुक्ति को मंजूरी दी गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

समिति ने बहुमत के फैसले से सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को केंद्रीय सूचना आयोग का नया मुख्य सूचना आयुक्त चुना है। वह पहले सूचना एवं प्रसारण सचिव भी रह चुके हैं। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कोठारी और जुल्का को क्रमश: नया सीवीसी तथा नया सीआइसी चुना गया है।’’ 

कोठारी और जुल्का भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जहां इस फैसले का विरोध किया, वहीं पैनल के अन्य सदस्यों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री एवं कार्मिक मामलों के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा और कार्मिक मामलों के सचिव सी. चंद्रमौलि ने इस फैसले का समर्थन किया। 

पैनल ने सतर्ककता आयुक्त के रूप में सुरेश पटेल और सूचना आयुक्त के रूप में अनीता पांडोव के नाम पर मुहर लगाई है। नियुक्तियों से संबंधित आदेशों के बुधवार तक जारी होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से इस बारे में औपचारिक मंजूरी ली जाएगी।

Related Stories: