लेह में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के शामिल होने पर संदेह : आयुष मंत्रालय

05:32 PM Jun 05, 2020 | Purushottam Singh
आयुष मंत्रालय ने 21 जून को लेह में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने को लेकर कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर नरेंद्र मोदी की यात्रा पर संदेह बना हुआ है। गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 21 जून को लेह में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उनकी यात्रा को लेकर संशय है।

आपको बतादें कि इससे पहले मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन स्थल लेह है और प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे लेकिन लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उनकी उपस्तिथि को लेकर संशय बना हुआ है।

हालांकि यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री किसी योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे, आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘यह अभी तय नहीं हुआ है, कि क्या प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इससे पहले यह फैसला लिया गया था कि वह लेह जायेंगे, लेकिन अब कोविड-19 संकट के कारण, अभी यह तय नहीं हुआ है कि वह लेह जायेंगे या नहीं।’’ उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम एक बड़ा आयोजन होगा, लेकिन यह डिजिटल होगा। उन्होंने कहा कि इसके तौर-तरीकों पर अभी भी काम किया जा रहा है।

सरकार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस साल का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया मंच पर मनाया जायेगा और जनसमूह की मौजूदगी वाला कोई कार्यक्रम नहीं होगा। इस साल के योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है। लोग 21 जून को सोशल मीडिया के माध्यम से सुबह सात बजे से योग दिवस में शामिल हो सकेंगे।