प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करेंगे करतारपुर लांघा का शुभारंभ

लुधियाना : देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पंजाब की सीमा पर स्थित श्री करतारपुर साहिब लांघे का भारत की तरफ से बनाए जा रहे इंटरनेशनल विजिटर सेंटर कम्पलेक्स और लांघा के लिए सरहद पर बनाई जा रही 4.2 कि.मी सडक़ का उदघाटन 9 नवंबर को डेरा बाबा नानक में करने जा रहे है। 

राज्य के केबिनेट मंत्री और राज्य सरकार द्वारा करतारपुर लांघा के प्रबंधों के इंचार्ज मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा के मुताबिक राज्य के मुख्य सचिव को केंद्र सरकार द्वारा आज उस कार्यक्रम के लिए बाकायदा लिखित सूचना प्राप्त हुई है, जिसमें राज्य सरकार को प्रधानमंत्री के आगमन और कार्यक्रम के लिए अति अवश्य प्रबंधों को करने की हिदायत दी गई है।

स्मरण रहे कि करतारपुर लांघा के लिए हिंद-पाक सरहद पर डेरा बाबा नानक संगत के आगमन और कस्टम व इमीग्रेशन जांच के लिए भारत सरकार द्वारा इंटरनेशनल विजिटस सेंटर अटारी की तरह ही बनाया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन 5 से 10 हजार श्रद्धालु पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा श्री करतारपुर साहिब आने-जाने का प्रबंध होगा। 

केंद्र की सडक़ निर्माण विभाग द्वारा हिंद-पाक सरहद पर सेंटर तक बनाई गई 4.2 कि.मी सडक़ का काम करीब पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त लांघा के लिए काम करने वाले और सुरक्षा दस्तों के अतिरिक्त आफिस प्रबंधकों के लिए अतिआवश्यक कार्यालय और रिहायशी कमपलेक्स भी भारत सरकार द्वारा बनाए  जा रहे है। केंद्र सरकार द्वारा बनाई जा रही समस्त इमारतों के उदघाटन कार्यक्रम की केंद्र सरकार द्वारा तैयारियां की जा रही है, जिसमें पंजाब सरकार पूरीतरह शमूलियत किए जाने संबंधित मुख्यमंत्री केप्टन अमरेंद्र सिंह भी ऐलान कर चुके है। 

केंद्र के गृह सचिव और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों की टीमें कुछ दिन पहले डेरा बाबा नानक में चल रहे कार्यो का जायजा लेने के लिए आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को डेरा बाबा नानक आने संबंधित विस्तृत कार्यक्रम के बाद राज्य सरकार को भेजा जाएंगा जबकि एक अनुमान के मुताबिक प्रधानमंत्री पठानकोट या अमृतसर के हवाई अडडे पर उतरने के बाद विशेष हेलीकेप्टर के द्वारा डेरा बाबा नानक जाएंगे।

स्मरण रहे कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 12 अक्तूबर को दिल्ली में एक टवीट के जरिए बताया था कि प्रधानमंत्री श्री करतारपुर लांघा के उदघाटन के लिए 8 नवंबर को डेरा बाबा आएंगे। 

- सुनीलराय कामरेड
Tags : Punjab Kesari,DRDO,Supersonic cruise missile,BrahMos Advanced,HyperSonic capability,ब्रह्मोस उन्नत ,Narendra Modi,Kartarpur Langha,November.,border,country,outskirts,Shri Kartarpur Sahib Langhe,Shri,Punjab,International Visitor Center Complex,Langha,road,Dera Baba Nanak