+

कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन की निंदा के लिए अमेरिकी कांग्रेस में प्रस्ताव

कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन की निंदा के लिए अमेरिकी कांग्रेस में प्रस्ताव
अमेरिकी सांसद ने कश्मीर मुद्दे पर प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें जम्मू-कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन की निंदा करते हुए भारत-पाकिस्तान से विवादित क्षेत्र में विवाद सुलझाने के लिए बल प्रयोग से बचने की मांग की गई है। 

कांग्रेस सदस्य रशिदा तलाइब ने यह प्रस्ताव दिया है। वह इल्हान उमर के साथ कांग्रेस के लिए निर्वाचित पहली दो मुस्लिम महिला हैं। सदन में गुरुवार को पेश प्रस्ताव संख्या 724 में भारत और पाकिस्तान ने तनाव कम करने के लिए बातचीत शुरू करने की मांग की गई है। 

उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त को भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया था जिसपर पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए भारत से राजनयिक संबंध सीमित कर लिए थे। 

प्रतिनिधि सभा में पेश प्रस्ताव का शीर्षक है, ‘‘ जम्मू-कश्मीर में हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन की निंदा और कश्मीरियों के स्वयं निर्णय को समर्थन’’। अभी इस प्रस्ताव का कोई सह प्रायोजक नहीं है और इसे सदन की विदेश मामलों की समिति को आगे की कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। 
Tags : ,US Congress,Kashmir,lawmaker,US,House of Representatives,Jammu and Kashmir,area,dispute,India,Pakistan
facebook twitter