+

पंजाब विधानसभा चुनाव : अकाली दल और BSP के बीच गठबंधन, जानें किसे मिली कितनी सीटें

बीएसपी और अकाली दल ने गठबंधन का ऐलान करते हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में साथ उतरने का फैसला कर लिया। दोनों पार्टियों के बीच सीट बटवारें पर भी सहमति बन गई है।
पंजाब विधानसभा चुनाव : अकाली दल और BSP के बीच गठबंधन, जानें किसे मिली कितनी सीटें
पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के बीच गठबंधन हो चुका है। दोनों पार्टियों ने शनिवार को गठबंधन का ऐलान करते हुए चुनाव में साथ उतरने का फैसला कर लिया। बीएसपी और अकाली दल में सीट बटवारें पर भी सहमति बन गई है।
SAD प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा, 117 सीटों में से बीएसपी 20 सीटों पर और बाकी की 97 सीटों पर हम चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने आज के दिन को पंजाब की राजनीति में नया दिन बताते हुए कहा, हम बीएसपी के साथ पंजाब में मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे और मिलकर राज्य को कांग्रेस से मुक्त बनाएंगे। गठबंधन की घोषणा करने के लिए बीएसपी महासचिव सतीश मिश्रा पहले ही चंडीगढ़ पहुंच गए थे।
सतीश मिश्रा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि शिअद के साथ गठबंधन किया गया है, जो पंजाब की सबसे बड़ी पार्टी है। 1996 में बसपा और शिअद दोनों ने संयुक्त रूप से लोकसभा चुनाव लड़ा और 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की। इस बार ये गठबंधन टूटेगा नहीं।
उन्होंने कहा, हम कांग्रेस के नेतृत्व में हो रहे भ्रष्टाचार और घोटालों को खत्म करने के लिए काम करेंगे। वर्तमान सरकार दलित और किसान विरोधी है, जबकि हम सबके कल्याण और विकास के लिए काम करेंगे। 
अहम है अकाली दल का BSP से गठबंधन
बता दें कि पंजाब में करीब 33 प्रतिशत दलित वोट हैं और इसी वजह से राजनीतिक दलों की दलित वोट बैंक पर नजर बनी हुई है। अकाली दल बीएसपी के सहारे इस दलित वोट बैंक को हासिल कर एक बार फिर से सत्ता में आने की कोशिशों में जुटी है। बीएसपी पंजाब में पिछले 25 सालों से विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव लड़ती रही है लेकिन पार्टी को राज्य में कभी बड़ी जीत हासिल नहीं हुई, बावजूद वह दलित वोट को प्रभावित करती है।
इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी BSP
पंजाब में बसपा जालंधर, करतारपुर साहिब, जालंधर-पश्चिम, जालंधर-उत्तर, फगवाड़ा, होशियारपुर अर्बन, दसूया, रूपनगर जिले में चमकौर साहिब, बस्सी पठाना, पठानकोट में सुजानपुर, मोहाली, अमृतसर उत्तर और अमृतसर सेंट्रल सीट से चुनावी मैदान में उतरेगी।
facebook twitter instagram