India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब में बाढ़ हुई किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने को तैयार : DGP गौरव यादव

07:42 PM Jul 09, 2023 IST
Advertisement
भारत वर्ष में इन दिनों बारिश का मौसम है कही ये मौसम किसी की ख़ुशी है तो कही ये आसमानी आफत बना हुआ है। भारत के कुछ राज्य में ये बारिश कुदरत का कहर बनकर लोगो के लिए कई समस्याएं ले आई  है।  ऐसे में राज्य सरकार द्वारा किए गए  वो सारे बड़े वादे बारिश में धुल जाते है जो मानसून मौसम को लेकर जनता से किये जाते है।  जनता को अब वादे नहीं बारिश से पैदा हुई समस्याओं से निजात चाहिए ,पंजाब सरकार ने अपने बारिश से पीड़ित लोगो के बीच  अधिकारियो को जाने  के निर्देश दिए। रविवार को पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव के अनुसार, पंजाब पुलिस ने बाढ़ से संबंधित किसी भी संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यापक उपाय किए हैं।
राज्य में नियंत्रण कक्ष बनाए 
बाढ़ शमन के लिए एक राज्य नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है और संबंधित अधिकारियों को अपने संबंधित जिलों की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी  रखने के लिए जिलों से प्रति घंटे रिपोर्ट लेने के लिए कहा गया है। “प्रासंगिक रूप से, डीजीपी गौरव यादव और विशेष डीजीपी कानून एवं व्यवस्था अर्पित शुक्ला व्यक्तिगत रूप से राज्य में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, जबकि सीपी/एसएसपी को भी फील्ड में रहने और नियमित अंतराल पर अपने संबंधित जिलों में स्थिति की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। “, एक आधिकारिक बयान में कहा गया।
राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें अलर्ट पर 
अधिक जानकारी देते हुए, विशेष डीजीपी अर्पित शुक्ला ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसटीआरएफ) की टीमें अलर्ट पर हैं और किसी भी तरह के संकट से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें भी तैयार हैं। बचाव अभियान चलाने और बाढ़ से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एसएएस नगर और फतेहगढ़ साहिब सहित बाढ़ प्रभावित जिलों में भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सेना को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है।
प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने का भी आग्रह
विशेष डीजीपी ने राज्य के लोगों से घबराने नहीं और प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने निचले या बाढ़ग्रस्त इलाकों में रहने वाले लोगों से भी अपील की कि वे अपनी सुरक्षा के लिए सुरक्षित स्थानों या संबंधित जिला प्रशासन द्वारा स्थापित राहत केंद्रों में चले जाएं।  मौसम विभाग चंडीगढ़ ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  
Advertisement
Next Article