India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए AI की शुरुआत करेंगे भगवंत मान

07:03 PM Sep 22, 2023 IST
Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाईटेक पुलिस से कहा कि सरकार पुलिस को बेहतर काम करने में मदद के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) विशेष कंप्यूटर तकनीक का उपयोग करेगी। इससे पंजाब की पुलिस पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ हो जायेगी। पंजाब पुलिस को हाईटेक करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकार जल्द ही दक्षता बढ़ाने के लिए आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीक पेश करेगी, ताकि इसे देश में अग्रणी बल बनाया जा सके। 2,999 कांस्टेबलों की पासिंग आउट परेड के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पहल राज्य में पुलिसिंग को और बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य पंजाब को एआई के उपयोग में अग्रणी बनाना है, जिससे राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखी जा सके।

एक मील का पत्थर साबित होगा

मान ने कहा कि यह पुलिस बल को सर्वोत्तम प्रथाओं से लैस करने और इसे वैज्ञानिक तर्ज पर विकसित करने में एक मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमावर्ती राज्य होने के कारण राज्य की दुश्मन कई ताकतें राज्य की कठिन शांति को भंग करने के लिए नापाक मंसूबे रच रही हैं, लेकिन पंजाब पुलिस ने हमेशा ऐसे प्रयासों को विफल किया है।

आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जाए

उन्होंने कहा कि राज्य के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों पर काबू पाने के लिए यह जरूरी है कि पुलिस बल को जांच, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्नत आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जाए। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि पंजाब पुलिस को आधुनिक तर्ज पर अपडेट करने के लिए जल्द ही वह बहुराष्ट्रीय गूगल के साथ हाथ मिलाएगा।

Advertisement
Next Article