India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM मान ने मनरेगा मजदूरी बढ़ाने के लिए केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र, डेली वेज बढ़ाकर ₹381 करने की मांग

12:08 PM Jul 08, 2023 IST
Advertisement
Punjab: पंजाब में मनरेगा योजना के तहत दिया जाने वाला मेहनताना बढ़ाने की सीएम भगवंत मान ने मांग की है। बता दें उन्होंने केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखा है। अपने पत्र में उन्होंने डेली वेज की राशि बढ़ाकर 381 रुपये करने की मांग की है। 
दरअसल, सीएम भगवंत मान ने करीब 21 दिन पहले ही ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इस दौरान मनरेगा योजना संबंधी कई अहम मामलों पर चर्चा की गई थी। 
केंद्र सरकार द्वारा पेश बजट में कटौती की गई थी
आपको बता दें सीएम मान द्वारा कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर समेत अफसरों से विशेष रूप से मनरेगा बजट बढ़ाने पर चर्चा की गई थी। उनके द्वारा चर्चा की गई कि किस प्रकार मनरेगा के लेबर को बुनियादी ढांचे के विकास एवं विशेष रूप से खेल स्टेडियम के निर्माण कार्य में लगाया जाए। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार द्वारा पेश बजट में कटौती की गई थी। इसके खिलाफ लोगों ने रोष प्रकट किया था। हाजीपुर यूनिट प्रधान बलविंदर कौर की अगुआई में वर्करों ने बड़ी संख्या में शामिल होकर केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा बजट कटौती की सख्त निंदा करते हुए इसे मजदूर विरोधी करार दिया था। 
, सीएम भगवंत मान ने पत्र में कहा…
दरअसल, पत्र में कहा गया है कि, पंजाब राज्य श्रम विभाग की अधिसूचित अकुशल कृषि श्रम मजदूरी दर 381.06 रुपये मनरेगा मजदूरी दर से अधिक है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस मामले पर फिर से गौर करें और पंजाब की मजदूरी दर को हरियाणा के बराबर या पंजाब राज्य श्रम विभाग की दरों के बराबर बढ़ाएं। 
Advertisement
Next Article