India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खत्म हुए लोकसभा चुनाव, जानें पंजाब में क्या कहते हैं एग्जिट पोल के नतीजे?

10:01 AM Jun 02, 2024 IST
Advertisement

Exit Poll 2024: पंजाब में सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव पूरे हो गए हैं। साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए हैं। पंजाब एग्जिट पोल के अनुसार, भारत को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगी, उसके बाद NDA को।

Highlights

पंजाब में एग्जिट पोल के नतीजे

एग्जिट पोल के अनुसार, पंजाब में भारत को सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें मिलने की संभावना है। न्यूज 24 टुडेज चाणक्य के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 4 सीटें, भारत को 4 सीटें और सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को 2 सीटें मिल सकती हैं। इसने अन्य को 3 सीटें दी हैं।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

मीरिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NDA को 2-4 सीटें, भारत को 7-9 सीटें और आप को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। न्यूज 18 पोल सर्वे के अनुसार, भारत को 8-10 सीटें, आप को 0-1 सीटें और NDA को 2-4 सीटें मिल सकती हैं। इसने अन्य को 0-1 सीटें दी हैं। गौरतलब है कि पंजाब के सभी 13 संसदीय क्षेत्रों में शनिवार को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान हुआ। सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को गुरुदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, नंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर और पटियाला निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ।

2019 में ये थे नतीजे

2019 के पिछले लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन ने 40.6 प्रतिशत वोट शेयर के साथ आठ सीटें हासिल कीं, जबकि एनडीए 9.7 प्रतिशत वोटिंग के साथ चार सीटें हासिल करने में सफल रहा। पहली बार चुनाव लड़ रही आप ने एक सीट हासिल की। ​​2014 के लोकसभा चुनावों में शिरोमणि अकाली दल (SAD) और आप ने 4-4 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस ने 3 सीटें हासिल कीं। भाजपा केवल दो सीटें हासिल करने में सफल रही। मतों की गिनती 4 जून को होगी। 543 सदस्यीय लोकसभा के लिए मतदान 19 अप्रैल से 1 जून तक 44 दिनों की अवधि में सात चरणों में हुआ था। मतगणना 4 जून को होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article