India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब के कृषि मंत्री ने कपास बीज को शीघ्र मंजूरी देने की मांग की

07:43 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

पंजाब : कपास की फसल पर कीटों के हमलों, खासकर पिंक बॉलवर्म और व्हाइटफ्लाई के हमले पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए, पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुदियान ने गुरुवार को केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से अगली पीढ़ी के बीजी-3 कपास बीजों के अनुसंधान और अनुमोदन में तेजी लाने के लिए व्यक्तिगत हस्तक्षेप करने की मांग की।

Highlight : 

कपास बीज को शीघ्र मंजूरी देने की मांग

पंजाब के कृषि मंत्री ने नई दिल्ली के कृषि भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात की और बताया कि मौजूदा पीढ़ी के बीजी-2 कपास को कीटों के हमलों के प्रति प्रतिरोधी बनाने के लिए उन्नत बीज की जरूरत है।उन्होंने राज्य कृषि सांख्यिकी प्राधिकरण को मंजूरी देने के लिए चौहान को धन्यवाद दिया क्योंकि यह प्राधिकरण राज्य में कृषि के क्षेत्र में नियोजन, निगरानी, ​​मूल्यांकन, अनुसंधान और विकास को मजबूत करने के लिए एक वरदान साबित होगा।

कपास की फसल पर कीटों के हमले

पंजाब के कृषि मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को फसल अवशेष प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन, आरकेवीवाई के तहत धनराशि जारी करने, धान की पराली के प्रबंधन के लिए प्रोत्साहन और उर्वरकों की निरंतर आपूर्ति और गेहूं बीज प्रतिस्थापन योजना पर सब्सिडी सहित राज्य की कृषि चिंताओं से भी अवगत कराया। सीआरएम योजना के बारे में राज्य की प्रमुख चिंता को उठाते हुए, खुदियां ने कहा कि केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 में सीआरएम योजना के वित्तपोषण पैटर्न को बदलकर 60:40 (केंद्र:राज्य) कर दिया है, जो पहले 100 प्रतिशत केंद्र प्रायोजित था। उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में पंजाब के योगदान को ध्यान में रखते हुए सीआरएम योजना के लिए 100 प्रतिशत केंद्रीय वित्त पोषण बहाल करने का आग्रह किया।

अगली पीढ़ी के बीजी-3 कपास बीजों के अनुमोदन में तेजी

उन्होंने धान की पराली के प्रबंधन पर होने वाली अतिरिक्त लागत के बदले किसानों को मुआवजे के रूप में प्रति एकड़ के आधार पर प्रोत्साहन की भी मांग की। पंजाब के कृषि मंत्री ने केंद्रीय मंत्री के ध्यान में यह भी लाया कि फॉस्फेटिक उर्वरकों की कमी आम तौर पर रबी सीजन के दौरान होती है, और उनसे इस सीजन में फॉस्फेटिक उर्वरकों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने की अपील की। ​​

कृषि विकास योजना योजना के तहत सालाना लगभग 20 करोड़ रुपये का निवेश

खुदियन ने कहा कि आईसीएआर की नीति के अनुसार हर साल 33 प्रतिशत बीज को बदलने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना योजना के तहत सालाना लगभग 20 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। पंजाब के कृषि मंत्री ने कहा, हालांकि, भारत सरकार ने गेहूं के बीज पर यह सहायता बंद कर दी है, जिसे देश की बढ़ती आबादी को खिलाने के व्यापक हित में जारी रखने की आवश्यकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article